ICICI Bank ने ग्राहकों की लगा दी लॉटरी, अब जमा पर मिलेगा खूब ब्याज 
 

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने फिक्स्ड डिपॉजिट (fixed deposit) की ब्याज दरों में वृद्धि की है. 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर 25 बेसिस पॉइंट ब्याज दर बढ़ाई गई है. नई दरें 26 सितंबर, 2022 से लागू हो गई हैं. आइये जानते है पूरी डिटेल।
 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।   इसी के साथ आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) अपने ग्राहकों को एफडी पर 2.75 परसेंट से 6.10 परसेंट के बीज ब्याज दर की पेशकश क करेगा.

ये ब्याज दरें 7 दिन से लेकर 10 साल की मैच्योरिटी वाली एफडी पर दी जाएंगी. रेपो रेट (repo rate) में बढ़ोतरी के बाद एफडी की दरों में बंपर वृद्धि देखी जा रही है. रिजर्व बैंक ने जब से रेपो रेट बढ़ाना शुरू किया है, तब से एफडी की दरें लगातार बढ़ रही हैं.

tricolor deposit scheme: 444 दिन की FD पर ये बैंक दे रहा इतना ब्याज, आसानी से निकल जाएगा घर खर्च


आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)  की बेवसाइट के मुताबिक, 91 दिन से 120 दिन, 121 दिन से 150 दिन और 151 दिन से 184 दिन में मैच्योर होने वाली एफडी पर ब्याज दर में 25 बेसिस पॉइंट की वृद्धि की गई है.

पहले इन एफडी की दर 3.75 फीसद हुआ करती थी जो अब 4 परसेंट पर पहुंच गई है. इसके अलावा बाकी FD स्कीम पर ब्याज दरें पहले की तरह बनी रहेंगी. सीनियर सिटीजन को FD स्कीम पर आम जमाकर्ताओं की तुलना में 50 बेसिस पॉइंट अधिक ब्याज दिया जा रहा है.

tricolor deposit scheme: 444 दिन की FD पर ये बैंक दे रहा इतना ब्याज, आसानी से निकल जाएगा घर खर्च


टैक्स बचत का लाभ


ICICI Bank की FD पर हर महीने ब्याज का पैसा लिया जा सकता है. इसके लिए ग्राहक को बैंक ब्रांच में संपर्क करना होता है. ध्यान रखें कि ICICI Bank की FD टैक्सेबल है और ग्राहक को अपने टैक्स स्लैब के हिसाब से टैक्स भरना होता है.

FD पर मिले ब्याज पर टीडीएस काटा जाता है. इसलिए टैक्स बचाने के लिए ग्राहकों के पास टैक्स सेवर FD लेने का विकल्प है. यह FD 5 साल से अधिक अवधि की होती है और इसे बीच में तोड़ा नहीं जा सकता. टैक्स सेवर FD के जरिये साल में 46,800 रुपये तक का टैक्स बचाया जा सकता है.

tricolor deposit scheme: 444 दिन की FD पर ये बैंक दे रहा इतना ब्याज, आसानी से निकल जाएगा घर खर्च


FD पर कितना ब्याज


बदलाव के बाद ICICI Bank की FD पर न्यूनतम 2.75 परसेंट और अधिकतम 6.10 परसेंट ब्याज मिल रहा है. अधिक ब्याज लेने के लिए अधिक अवधि वाली FD में जैसे कि 5 साल से अधिक की FD में निवेश किया जा सकता है. आम लोगों को ICICI Bank 6.10 परसेंट ब्याज दे रहा है जबकि सीनियर सिटीजन जिनकी उम्र 60 साल से कम है, उन्हें 6.60 फीसद ब्याज का लाभ मिल रहा है.