ITR Filing Last Date : इतनी सैलरी वालों को मिलने वाली है राहत, वित्त मंत्री ने जारी नई टैक्स स्लैब,  Tax पेयर हो गये खुश 

इनकम टैक्स भरने वालों के लिए ये बड़ी खबर आयी है क्योंकि वित्त मंत्री ने टैक्स स्लैब में  बदलाव करके नई स्लैब जारी की है और इस नई स्लैब में देश के करोड़ों लोगों को फायदा हुआ क्योंकि अब उन्हें नहीं देना पड़ेगा एक भी रूपए टैक्स का 

 

HR Breaking News, New Delhi : वित्त वर्ष 2023-24 का आम बजट एक फरवरी 2023 को पेश होना है और 2024 में आम चुनाव भी होना है। ऐसे में मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल के आखिरी बजट (itr filing last date) की तैयारी में पूरी तरह से जुट गई है। बता दें कि 2023 में एक फरवरी को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (finance minister of india) बजट पेश करेंगी।

 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बजट में टैक्सपेयर्स (itr filing last date) के लिए अहम ऐलान हो सकता है। कहा जा रहा है कि सरकार 2.5 लाख रुपये तक के सलाना इनकम पर टैक्स सीमा को बढ़ाकर पांच लाख रुपये तक करने का विचार कर रही है।

 

 

केंद्र सरकार अगर इस संबंध में निर्णय लेती है तो फिर पांच लाख तक की कमाई (itr login) करने वाले लोगों को टैक्स नहीं देना होगा। बता दें कि आखिरी बार 2014 में (itr refund status) पर्सनल टैक्स छूट की सीमा में बदलाव हुआ था। तत्कालीन वित्तमंत्री अरुण जेटली ने मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के पहले बजट में छूट की सीमा को दो लाख रुपये से बढ़ाकर ढाई लाख रुपये की थी।

 

टैक्स स्लैब में इसलिए हो सकता है बदलाव
मोदी सरकार की ओर से 2023 के फरवरी (last date to file itr) में आम बजट पेश किया जाएगा। एक साल बाद करीब 13 महीने बाद देश में आम चुनाव होंगे। सरकार की इस पर भी नजर रहेगी। कहा जा रहा है कि आम चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार टैक्स स्लैब में छूट को बढ़ाने की पूरी कोशिश करेगी।


छूट को लेकर कई विभागों से सुझाव भी मांगे
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, संभावित छूट (itr last date) को लेकर कई विभागों से सुझाव भी मांगे गए हैं। सुझाव आने के बाद इस पर चर्चा की जाएगी। इस दौरान ये भी चर्चा की जाएगी कि क्या छूट से केंद्र सरकार के रेवेन्यू पर असर होगा? एक्सपर्ट्स के अनुसार नए सैलेरी टैक्स स्लेब सिस्टम में तनख्वाह पाने वाले लोगों को ज्यादा फायदा नहीं होगा। उन्हें अभी विभिन्न मदों में मिलने वाली छूट नए टैक्स स्लैब में खत्म की जा सकती है।