home page

Punjab National Bank : आज बंद हो जायेंगे PNB के लाखों खाते, कहीं आपका खाता तो इसमें शामिल नहीं

Punjab National Bank पिछले काफी समय से लोगों से अपील कर रहा था के वो जल्दी से बैंक में आकर ये काम करवा लें नहीं तो उनका खाता बंद हो जायेगा और आज PNB करोड़ों खाते बंद करने जा रहा ह।  कहीं आपका खाता तो इनमे शामिल नहीं 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : देश का दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक यानी पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने ग्राहकों को एक अलर्ट जारी किया है. अगर आप इस बैंक के खाताधारक है तो 12 दिसंबर 2022 तक इस काम को जरूर निपटा लें. ऐसा न करने से आपके खाते को सस्पेंड कर दिया जाएगा.

 

पीएनबी ने अपने सभी कस्टमर्स को यह अलर्ट जारी किया है कि वह अपने खाते में केवाईसी (PNB Alert for KYC) जरूर करवा लें. इस काम को निपटाने की बैंक ने 12 दिसंबर 2022 तक की डेडलाइन रखी है. अगर आप इस काम को जल्दी नहीं निपटाते हैं तो आपके अकाउंट को बैंक डीएक्टिवेट कर देगा.

ऐसे में अगर आपने यह काम नहीं करवाया है तो सोमवार को पीएनबी की नजदीकी शाखा में जाकर इस काम को पूरा कर लें. ऐसा नहीं करने पर आप खाते को ऑपरेट नहीं कर पाएंगे और किसी तरह का ट्रांजैक्शन करने में दिक्कत का सामना करना पड़ेगा.

 

ग्राहकों के पास है केवल एक दिन का समय
आज 11 दिसंबर 2022 को रविवार है. ऐसे में इस दिन बैंक की छुट्टी रहती है. ऐसे में इस काम को करने के लिए ग्राहकों के पास केवल एक दिन का समय रह गया है. कल यानी सोमवार के दिन सभी बैंक ऑपरेट करेंगे. आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी सरकारी और गैर सरकारी बैंकों के लिए खातों में केवाईसी करने की अनिवार्यता कर दी है. ऐसे में जिन कस्टमर्स के खातों में इस प्रोसेस को पूरा नहीं किया जाता है बैंक उनके खाते पर अस्थाई तौर पर रोक लगा देता है.

इस तरह अपने खाते का केवाईसी स्टेटस करें चेक
पंजाब नेशनल बैंक (PNB Alert) अपने ग्राहकों को घर बैठे यह सुविधा देता है कि वह केवल एक कॉल करके अपने खाते का केवाईसी स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक के कस्टमर केयर नंबर 18001802222 या 18001032222 पर कॉल करके यह पता कर सकते हैं कि आपके खाते में केवाईसी पूरा हुआ है या नहीं. ध्यान रखें कि केवाईसी अपडेट करने के लिए आपको बैंक की ब्रांच में जाना जरूरी है. घर बैठे आप इस काम को नहीं कर सकते हैं.

इस तरह अपने खाते का कराए केवाईसी-
बैंक ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि केवाईसी अपडेट करने के लिए आपको बैंक जाना आवश्यक है. कोई भी बैंक का अधिकारी आपको कॉल पर केवाईसी अपडेट करने के लिए नहीं कहता है. ऐसे में आपको किसी तरह के साइबर अपराधी से सतर्क रहने की जरूरत है. आप बैंक पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo), आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (PAN Card) और बैंक पासबुक (Bank Passbook) लेकर जाएं. इसके बाद वहां बैंक कर्मचारी को अपना केवाईसी अपडेट करने को कहे.वह आपसे सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी लेगा. इसके बाद आपके खाते के केवाईसी को अपडेट कर देगा.