LIC के इस प्लान में महज 122 रुपये के बदले मिलेेंगे 26 लाख रुपये 

LIC Jeevan Lakshya: एलआईसी समय-समय पर आकर्षक प्लान लाती ही रहती है। एलआईसी के कई प्लान ग्राहकों को बंपर ऑफर दे रहे हैं। आज हम जिस प्लान के बारे में बता रहे हैं इसमें आप रोजाना 122 रुपये का निवेश कर 26 लाख रुपये पा सकते हैं। जानें पूरी जानकारी..
 
 

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क):  देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। एलआईसी समय-समय पर आकर्षक प्लान लाती ही रहती है। एलआईसी के कई प्लान ग्राहकों को बंपर ऑफर दे रहे हैं।  आज हम जिस प्लान के बारे में बता रहे हैं इसमें आप रोजाना 122 रुपये का निवेश कर 26 लाख रुपये पा सकते हैं। 

इसे भी देखें : LIC की इस स्कीम में नहीं किया निवेश तो पड़ेगा पछताना, 4 साल में मिलेंगे एक करोड़


ये प्लान है एलआईसी जीवन लक्ष्य (LIC Jeevan Lakshya) पॉलिसी। यह एक ऐसी पॉलिसी है जो बीमाधारक की मौत हो जाने के बाद भी पॉलिसी के लक्ष्य को हर हाल में पूरा करती है। बीमाधारक की मौत के बाद प्रीमियम का खर्च कंपनी उठाती है। वहीं हर साल नॉमिनी को सम अश्योर्ड का 10 फीसदी हिस्सा खर्च के लिए मिलता है।


LIC Jeevan Lakshya स्कीम में 18 साल से 55 साल की उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं। पॉलिसी की अवधि 13 से 25 साल की है। मैच्योरिटी की अधिकतम उम्र 65 साल है। जितने साल की पॉलिसी होगी, प्रीमियम का भुगतान उससे 3 साल कम करना होगा। यानी 23 साल की पॉलिसी है तो आपको 22 साल तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

इस प्लान में बीमाधारक को कम से कम 1 लाख रुपये का सम एश्योर्ड राशि मिलती है। अधिकतम सम एश्योर्ड की कोई लिमिट नहीं है। इस बीमा में आप मंथली, क्वार्टली, 6 महीने पर और सालाना प्रीमियम जमा कर सकते हैं।

डेथ बेनेफिट क्या है?


इस पॉलिसी में डेथ बेनेफिट मिलता है। अगर किसी पॉलिसी होल्डर की पॉलिसी पूरी होने से पहले मृत्यु हो जाती है तो कंपनी प्रीमियम जमा करती है। मैच्योरिटी का अमाउंट नॉमिनी को दिया जाता है। वहीं मैच्योरिटी के पहले प्रीमियम चलने तक हर साल सम एश्योर्ड का 10 फीसदी खर्च के लिए मिलता है। यह पॉलिसी बच्चों की जरूरतों को देखते हुए बनाई गई है।

और देखें : इस फंड ने निवेशकों को कर दिया मालामाल, 333 के बन गए 20 लाख रुपये 

मान लिया कि आप इस पॉलिसी को 30 साल की उम्र में खरीदते हैं तो ये रहेगा प्लान

  • उम्र : 30 साल
  • बेसिक सम एश्योर्ड : 10 लाख रुपये
  • पॉलिसी टेन्योर : 25 साल
  • डेथ सम एश्योर्ड : 11 लाख रुपये
  • प्रीमियम मंथली : 3723 रुपये
  • प्रीमियम तिमाही : 11170 रुपये
  • प्रीमियम छमाही : 22102 रुपये
  • प्रीमियम सालाना : 43726 रुपये
  • मैच्योरिटी पर कुल रकम : 26 लाख रुपये
  • इसमें सम एश्योर्ड 10 लाख है । बोनस 11.50 लाख रुपये है । जबकि FAB करीब 4.50 लाख रुपये है।

यहां साफ है कि आपको 43726 रुपये सालाना प्रीमियम देना होगा। यह मंथली आधार पर 3644 रुपये होगा। यानी अगर आप हर रोज 122 रुपये की सेविंग कर लें तो इस पॉलिसी का लाभ ले सकते हैं।