LIC Scheme : महज 4 साल तक भरें ये पॉलिसी, मिलेंगे पूरे एक करोड़ रुपये
 

Jeevan Shiromani Scheme : अगर आप भी पॉलिसी लेने की सोच रहे है तो हम आपको एक ऐसी पॉलिसी(policy) के बारे में बताने जा रहे है। इस स्कीम में 4 साल निवेश करके एक करोड़ रुपये का फंड जमा कर सकते है। नीचे खबर में जानते है इस पॉलिसी के बारे में.
 
 

HR Breaking News (ब्यूरो)  देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी (Insurance company)भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने ग्राहकों को निवेश करने के लिए कई शानदार पॉलिसी उपलब्ध करवाती है. बता दे कि एलआईसी के पास हर उम्र के लोगों के लिए पॉलिसी मौजूद है. LIC समय-समय पर नई पॉलिसी(new policy) भी अपने ग्राहकों के लिए लेकर आती है. एलआईसी के कई ऐसे प्लान है, जिनमें निवेश करके आप मोटा पैसा(pretty penny) कमा सकते हैं.

 

 

ये भी जानिये : टैक्स फ्री रिटर्न पाने के लिए EPFO में करें निवेश, जानिए कितनी है लिमिट


जानिये LIC के जीवन शिरोमणि प्लान के बारे में


एलआईसी की ऐसी ही एक स्कीम जीवन शिरोमणि योजना है. इस स्कीम को एलआईसी ने सन 2017 में शुरू किया था. इस स्कीम में आप 4 साल निवेश करके एक करोड रुपये का फंड जमा कर सकते हैं. एलआईसी की जीवन शिरोमणि स्कीम एक नॉन लिन्कड प्लान है. यह एक लिमिटेड प्रीमियम(Limited Premium) भुगतान मनी बैंक बीमा स्कीम है. इस पॉलिसी में प्लान लेने वालों को एक करोड़ रुपए की सम इंश्योर्ड गारंटी भी दी जाती है. इसके साथ ही आपको इस स्कीम में बचत के साथ-साथ सुरक्षा की भी गारंटी मिलती है. जीवन शिरोमणि पॉलिसी के साथ लॉयल्टी के रूप में प्रॉफिट भी जुड़ता है.


सिर्फ 4 साल तक करना होगा निवेश 


एक करोड रुपए के सम एश्योर्ड प्लान लेने वालों को सिर्फ 4 साल तक निवेश करना होता है, इसके बाद आपको रिटर्न मिलने लगता है. पॉलिसी होल्डर को इसके बेनिफिट हासिल करने के लिए हर महीने प्रीमियम के रूप में मोटी रकम जमा करनी होती है. पॉलिसी होल्डर सालाना, छमाही और मासिक आधार पर अपने प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं. पॉलिसी खरीदने के लिए आप की न्यूनतम उम्र 18 साल होनी चाहिए, इस स्कीम में आप 14, 16, 18 और 20 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं.

ये भी जानिये :  महज 1 हजार रुपये से शुरू करें ये बिजनेस, बन जाएंगे करोड़पति


LIC की पॉलिसी के अनुसार यदि 29  साल का कोई व्यक्ति 20 साल के लिए इस पॉलिसी में निवेश करता है, तो उसे पहले साल हर महीना टैक्स सहित 61 हजार 438 रूपये का प्रीमियम भरना होगा. इसी प्रकार दूसरे साल 60,114.82 रूपये का प्रीमियम जमा करवाना होगा. स्कीम की मैच्योरिटी  पूरी होने पर आपको 1,34,50,000 रूपये मिलते है.