Loan: भारी पड़ सकता है प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर, लेने से पहले जान लें जरूरी बातें

Pre-Approved Loan :  कई बार बैंकों या बैंकिंग कंपनियों से लोन लेने के मैसेज या कॉल आती रहते हैं। इसमें प्री-अप्रूव्ड लोन के बारे में ऑफर आता रहता है। ग्राहक कई बार आंख मूंदकर इन ऑफर्स को स्वीकार कर लेते हैं। पर इससे वह किसी मुसीबत में फंस जाते है। पढ़ें पूरी जानकारी..
 

HR Breaking News, New Delhi: आजकल लोगों के पास बैंक या बैंकिंग कंपनियों से प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन के लिए मैसेज या कॉल आते रहते है। पर आपको पता है इससे आप किसी बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। बहुत से लोग प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं लेते है और वे ऑफर को मंजूर कर लेते है। लेकिन बाद उनको यह काफी भारी पड़ता है। आइए जानते क्या होता है प्री-अप्रूव्ड लोन और लेने से पहले किन जरूरी बातों को ध्यान रखना चाहिए।

इसे भी देखें : बैंक ग्राहकों को अमित शाह की बड़ी सौगात, लोन लेना हुआ सस्ता


जानें प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन के बारे में 


प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन(Pre Approved Personal Loan) तत्काल लोन होता है। बैंक यह ऑफर केवल चुनिंदा ग्राहकों को ही देता है। इस लोन को लेने के लिए ग्राहक को कोई सुरक्षा देने की जरूरत नहीं पड़ती है। सबसे खास बात यह लोन कम दस्तावेज के साथ ग्राहक को आराम से मिल जाता है। प्री-अप्रूव्ड लोन ग्राहक को उसके अच्छे क्रेडिट इतिहास और पुनर्भुगतान रिकॉर्ड के आधार पर दिया जाता है।

किसे मिलता है ऑफर


बैंक कभी भी किसी अनजान व्‍यक्ति को उसके बैंकिंग हिस्ट्री  देखे बगैर लोन नहीं देते। बैंक के पास ग्राहकों का जो डेटा होता है। प्री-अप्रूव्ड लोन ग्राहकों को देने से पहले उसकी साख के बारे में जांच पड़ताल करते है। उदाहरण के लिए बैंक ग्राहक के क्रेडिट स्कोर और इनकम के बारे में जानकारी जुटाते है। इसके बाद बैंक आपको प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर देता है। प्री-अप्रूव्ड लोन ज्यादातर हाई क्रेडिट स्कोर, जीरो लोन डिफ़ॉल्ट हिस्ट्री, आईटीआर के अनुसार हाई इनकम वाले व्यक्तियों को दिया जाता है।

और देखिए : ये बैंक दे रहा कम ब्याज पर बड़ा लोन, ऐसे करें आवेदन

इन बातों का रखें ध्यान 


आज के समय में हर किसी को लोन की जरूर होती है। प्री-अप्रूव्ड लोन का ऑफर मिलता है तो सभी को अच्छा लगता है। दरअसल ये ऑफर्स साधारण कर्ज से अलग नहीं होते। इसकी ब्‍याज दरें सामान्‍य लोन के मुकाबले अधिक होती हैं। अगर आपको पैसों की सख्त जरूरत है तो ही यह लोन ले। प्री-अप्रूव्ड लोन लेने से पहले दूसरे बैंकों की ब्याज दर, टेन्योर, शुल्क और लागू नियमों व शर्तों की तुलना कर लेनी चाहिए। एसएमएस या ईमेल के जरिए फर्जी लोन ऑफर के जरिए जाल में फंसाया जा सकता है। ऐसे धोखेबाजों से सावधान रहना चाहिए।