New Buisness: लाखों रुपये कमाने हैं तो करें यह कारोबार, खर्च कम मुनाफा ज्यादा  

New Buisness Idea: आज हम ऐसे कारोबार के बारे में बात करेंगे, जिसमें कम  लागत लगाए लाखों रुपये कमा सकते हैं। इसमें पैसा डूबने की संभावना न के बराबर है। जानिए पूरी जानकारी...
 

HR Breaking News, New Delhi: पैसा कमाने इंसान अलग-अलग जुगत लगाता रहता है। उसे दिमाग में तरह-तरह के आइडिया आते रहते हैं। कई बार वह बिना सोचे ऐसे धंधे में निवेश कर देता हैं, जिससे उसे बहुत बड़ा घाटा सहन करना पड़ता है। आज हम ऐसे कारोबार के बारे में बात करेंगे, जिसमें कम  लागत लगाए लाखों रुपये कमा सकते हैं। इसमें पैसा डूबने की संभावना न के बराबर है।  

इसे भी देखें: बैंक में खाता नहीं है तब भी इस स्कीम से जुड़कर पाएं लाखों रुपये का लाभ

भारत में कृषि व्यवसाय के साथ साथ ही पोल्ट्री फार्म (Poultry farming) के व्यवसाय का भी बहुत ही चलन है। पोल्ट्री फार्म से लोगों को ज़्यादा से ज़्यादा मुनाफा होता है। वहीं अगर फार्म में कुछ अलग प्रकार के मुर्गे हों फिर तो लोगों की मानों लॉटरी ही लग जाती है। ऐसी ही एक विचित्र मुर्गे की प्रजाति है कड़कनाथ। आइए जानते हैं क्या है इसके पालन का तरीका और फायदे…


पोल्ट्री फार्म खोलने का तरीका

कड़कनाथ पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए आपको केवल 50 हज़ार रुपए तक ही निवेश करने की जरूरत है। इसके पालन के लिए आपको ज़्यादा जगह की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आपको केवल फार्म में कुछ घंटों की बिजली, पानी और रोशनी का प्रबंध करना होगा। इस कारोबार में ज़्यादा पैसे खर्च करने को जरूरत नहीं है लेकिन फिर भी इस कड़कनाथ मुर्गे के 1 किलो मांस की कीमत मार्केट में 900 रुपए किलो तक चली जाती है।


कड़कनाथ की विशेषताएं

यह मुर्गे दिखने में पूरी तरीके से काला होतk है इसके साथ ही इसका अंदर का मांस भी पूरा ही काला होता है जिसके कारण यह एक विशेष प्रजाति मानी जाती है। इसका मांस सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है बस यही कारण है कि इस मुर्गे  को मार्केट में बहुत ही ज़्यादा डिमांड है।

और देखिए : इस पौधे की करें खेती, हर माह लाखों में होगी कमाई

कड़कनाथ मुर्गे  में प्रोटीन का पूरा भरमार होता है और साथ ही इसमें फैट की मात्रा अन्य को तुलना में बेहद कम होती है। इन सब के साथ साथ ही इसमें विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन बी 6, विटामिन बी 12, विटामिन सी और विटामिन ई भी मौजूद होती है। साथ ही इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, और हिमोग्लोबिन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।