PM Mudra Yojana : शुरू करना चाहते हैं खुद का बिज़नेस, सरकार दे रही है बिना गारंटी लिए 10 लाख तक का लोन , आप भी करें अप्लाई 

अगर आपभी कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं पर आपके पास अभी पैसे नहीं है तो सरकार आपकी मदद करने को त्यार है , सरकार बिना कोई गारंटी लिए 10 लाख तक का लोन बिज़नेस शुरू करने के लिए दे रही है तो आप भी करें अप्लाई। 
 

HR Breaking News, New Delhi : योजनाबद्ध ढंग से शुरू किए गए बिजनेस के सफल होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। वहीं दूसरी तरफ देश में ऐसे लोगों की संख्या काफी अधिक है, जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपने नए बिजनेस को शुरू नहीं कर पाते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको भारत सरकार की एक बेहद ही महत्वाकांक्षी Scheme के बारे में बताने जा रहे हैं। इस Scheme का नाम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना है।

मुद्रा योजना के अंतर्गत लोगों को नया व्यापार शुरू करने के लिए बिना गारंटी दस लाख रुपये तक का लोन दिया जा रहा है। भारत सरकार ने इस योजना की शुरुआत साल 2015 में की थी। केंद्र सरकार की ये योजना सीधे तौर पर उन लोगों को लाभान्वित करेगी, जो संसाधनों के अभाव में अपना नया व्यापार शुरू नहीं कर पाते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में विस्तार से 

मुद्रा योजना के अंतर्गत लोन लेने पर आपसे किसी भी प्रकार के प्रोसेसिंग चार्ज को नहीं लिया जाता है। योजना के तहत लाभार्थी को एक मुद्रा कार्ड मिलता है। मुद्रा कार्ड का उपयोग डेबिट कार्ड की तरह ही किया जाता है।

इस कार्ड की सहायता से आप अपने व्यापार से जुडे़ खर्चों के लिए पैसे ले सकते हैं। इस योजना के जरिए सरकार देश में स्वरोजगार और स्टार्टअप कल्चर को प्रोत्साहित करना चाहती है। 

इस योजना के अंतर्गत कोई व्यक्ति अगर किसी छोटे व्यवसाय की शुरुआत करने की योजना बना रहा है। ऐसे में उसको मुद्रा योजना के अंतर्गत 50 हजार रुपये से लेकर दस लाख रुपये तक का लोन मिलेगा।

मुद्रा योजना के अंतर्गत लोन की सुविधा केवल नॉन कॉपरेट और गैर कृषि कार्यों के लिए ही दी जाती है। इसके अलावा जो लोग डिफॉल्टर हैं, उन्हें प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अगर आप इस Scheme में आवेदन करने के लिए जा रहे हैं।

ऐसे में आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, बिजनेस पता, स्थापना का प्रमाण, पिछले तीन सालों की बैलेंस शीट, इनकम टैक्स रिटर्न, सेल्फ टैक्स रिटर्न और पासपोर्ट साइज फोटो का होना जरूरी है। आप मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mudra.org.in/ पर विजिट करके आसानी से इस Scheme में आवेदन कर सकते हैं।