Penny Stock : मात्र एक और 2 रुपए का शेयर ऐसा भागा; एक लाख को बना दिया 6 करोड़ रुपए

शेयर मार्केट में अक्सर निवेशकों की किस्मत बदल जाती है। कोई-कोई पैनी स्टॉक इतना रिटर्न देता है कि देखते ही देखते निवेशक करोड़पति बन जाता है। ऐसा ही कुछ अब शेयर मार्केट में चला। मात्र 1 और दो रुपए को शेयर ऐसा भागा कि निवेशकों के एक लाख के निवेश को सीधा 6 करोड़ रूपए में बदल दिया।
 

HR Breaking News : नई दिल्ली : Multibagger Return: शेयर बाजार के कुछ स्टॉक ऐसे हैं जिसने लंबी अवधि में अपने निवेशकों को तगड़ा रिटर्न (Stock return) देकर चौंका दिया है।
Multibagger Penny Stock Return: शेयर बाजार के कुछ स्टॉक ऐसे हैं जिसने लंबी अवधि में अपने निवेशकों को तगड़ा रिटर्न (Stock return) देकर चौंका दिया है। आज हम आपको दो ऐसे शेयर के बारे में बता रहे हैं जिसने 20 साल में अपने निवेशकों को करोड़पति बनाने का काम किया है। 
यह शेयर है - यूपीएल लिमिटेड (UPL Ltd) और ल्यूपिन लिमिटेड (Lupin Limited)। यूपीएल लिमिटेड और ल्यूपिन लिमिटेड इन दो शेयरों में अगर किसी निवेशक ने 20 साल पहले एक लाख का निवेश किया होता तो अब तक करोड़पति बन गए होते। आइए जानते हैं कैसे?

ये खबर भी पढ़ें : IPO : इस कंपनी के शेयर ने बनाया 15 दिन में निवेशकों को बना दिया करोड़पति!


जानिए शेयर की प्राइस हिस्ट्री (Know the stock price history)


यूपीएल लिमिटेड के शेयरों में 5 जुलाई 2002 को 1.20 रुपये से 5 अगस्त 2022 को 742.50 रुपये की तेजी आई है। यानी पिछले 20 सालों में यह 61,775.00 प्रतिशत का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। 
वहीं, ल्यूपिन लिमिटेड के शेयर 8 जनवरी 1999 को 2.33 रुपये से बढ़कर 5 अगस्त 2022 को 669.40 रुपये पर पहुंच गया। यानी पिछले 23 सालों में इस शेयर ने 28,629.61 प्रतिशत का चौंका देने वाला मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। 

ये खबर भी पढ़ें : Share Market : LIC के शेयर ने पकड़ी रफ्तार, रिलायंस सहित कई भारतीय कंपनियों को छोड़ा पीछे

ऐसे समझें पूरी गणित

आपको बता दें कि 20 साल पहले अगर किसी निवेशक ने यूपीएल लिमिटेड के शेयर में 1.20 रुपये के हिसाब से 1 लाख रुपये लगाते तो आज यह 6 करोड़ रुपये से ज्यादा का मुनाफा होता। 
वहीं, अगर किसी निवेशक ने 23 साल पहले ल्यूपिन लिमिटेड के शेयरों में 2.33 रुपये के हिसाब से ₹1 लाख लगाया होता तो आज यह रकम ₹2.87 करोड़ होती।