Pension Update : बिना बैंक गए पेंशनर्स ने ऑनलाइन करा दिया ये काम, 30 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को मिलेगा फायदा 

साल का आखिरी महीना शुरू हो गया और इसमें पेंशनर के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाना जरूरी होता है नहीं तो पेंशन बंद हो जाती है तो ऐसे में पेंशनर्स ने बिना बैंक गए ऑनलाइन ही अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाया।  अब पेंशनर्स की पेंशन बंद नहीं होगी।  आइये जानते यहीं पूरी खबर।  

 
 

HR Brekaing News, New Delhi : लाइफ सर्टिफिकेट पेंशन होल्डरों (Pensioners) को हर साल जमा करना होता है. हर साल नवंबर तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा (Life Certificate) करने की डेट दी जाती है. अगर ऐसा नहीं किया जाता है, तो पेंशनभोगियों का पैसा रुक सकता है. गुरुवार को पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DOPPW) ने कहा कि केंद्र सरकार के 30 लाख से अधिक पेंशनभोगियों ने जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा करने के लिए डिजिटल तरीके का इस्तेमाल किया है. 

केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के 'जीवन को आसान' बनाने के लिए, DOPPW  DLC (डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट) को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दे रहा है. पहले, बायोमेट्रिक्स का उपयोग करते हुए DLC जमा करना शुरू किया गया था. DOPPW ने इस साल केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट को बढ़ावा देने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया था, जिसके तहत फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी और डीएलसी के उपयोग को बढ़ावा दिया गया है.  

घर बैठे कर सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट जमा
कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि कुल 30.34 लाख केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों ने डीएलसी का सफलतापूर्वक उपयोग किया है, जिसमें 2.82 लाख डीएलसी फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक के माध्यम से बनाए गए हैं. इस सुविधा का उपयोग आप अपने स्मार्टफोन और लैपटॉप से कर सकते हैं. 

एसबीआई और पीएनबी जैसे बैंक दे रहे ये सुविधा 
कार्मिक मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि लाइफ सर्टिफिकेट डिजिटल रूप से जमा करने के लिए अब फेस के प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है. इसके बाद ऑनलाइन तरीके से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा किया जाता है. मंत्रालय ने क​हा कि बुजुर्गों और विकलांग व्यक्तियों को और राहत देने के लिए एसबीआई और पीएनबी जैसे बैंकों से हाथ मिलाया गया है, जो कई जगहों पर सिविर के माध्यम से लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की सुविधा दे रहे हैं.


 
लंबी लाइनों में लगने से राहत 

अगर कोई पेंशनर्स डिजिटल तरीके से लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं करता है, तो पेंशनरों को अपने जीवन प्रमाण पत्र को फिजिकल रूप से जमा करने के​ लिए संबंधि​त बैंक में जाना होता है. पहले फिजिकल तरीके से लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने पर इन बुजुर्गों को लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता था. हालांकि, अब डिजिटल प्रक्रिया से आसानी से वरिष्ठ नागरिक घर बैठे डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं.