home page

Indian Railway : पिछले 8 महीनों में 100 हज़ार टन माल ढो कर रेलवे ने बना दिया रिकॉर्ड, रेलवे को हुई ज़बरदस्त कमाई

रेलवे मंत्री ने आज ये खुश खबरी दी है के रेलवे ने पिछले 8 महीनों में 100 हज़ार टन से भी ज्यादा की माल ढुलाई  करके एक नया रिकॉर्ड बन दिया है और इससे रेलवे को बहुत फायदा हुआ है। आइये जानते हैं पूरी खबर।

 | 

HR Breaking News, New Delhi : कोरोना महामारी का दौर तमाम उद्योगों के साथ भारतीय रेलवे के ल‍िए भी मुश्‍क‍िल भरा रहा। साल 2022 रेलवे के ल‍िए अच्‍छा साब‍ित हो रहा है। रेलवे की माल ढुलाई एवं उससे होने वाली आय चालू वित्त वर्ष के पहले आठ महीनों में पिछले साल के स्तर को पार कर गई. रेलवे की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि अप्रैल से नवंबर 2022 तक रेलवे ने 97.87 करोड़ टन माल की ढुलाई की, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह आंकड़ा 90.31 करोड़ टन था.

16 प्रत‍िशत अध‍िक आमदनी
इस आंकड़े के आधार पर रेलवे की माल ढुलाई में इस दौरान आठ प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. चालू वित्त वर्ष के पहले आठ महीनों में रेलवे को माल ढुलाई से 1,05,905 करोड़ रुपये की आय हुई, जो एक साल पहले की तुलना में 16 प्रतिशत अधिक है. अप्रैल-नवंबर 2021 में रेलवे को माल ढुलाई से 91,127 करोड़ रुपये की आय हुई थी.

माल ढुलाई को बढ़ावा देने की कोशिश
नवंबर महीने में रेलवे ने 12.39 करोड़ टन माल की ढुलाई की, जो नवंबर 2021 के 11.69 करोड़ टन की तुलना में 5 प्रतिशत अधिक है. रेलवे ने अपने बयान में कहा कि 'हंग्री फॉर कार्गो' मुहिम के तहत माल ढुलाई को बढ़ावा देने की कोशिशों से उसे यह उपलब्धि हासिल हुई है.

रेल मंत्री ने दी यह खुशखबरी
इसके अलावा रेलवे यात्र‍ियों को भी रेल मंत्री की तरफ से खुशखबरी दी गई है। फ‍िलहाल देश में में 4 रूट पर वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन हो रहा है. आने वाले समय में इस ट्रेन के संचालन का दायरा बढ़ाने की योजना पर काम जारी है. केंद्रीय रेल मंत्रीअश्विनी वैष्णव ने हाल ही में बताया था कि सरकार 2025 तक देश में 475 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू करने की योजना में है.