Post-Office Scheme : ये स्कीम पैसा सुरक्षित रखने के साथ देगी सबसे बेस्ट रिटर्न, लोग धड़ाधड़ कर रहे हैं इन्वेस्ट 

आज हर कोई अपना पैसा सेफ रखना चाहता है और उस पैसे का बढ़िया रिटर्न चाहता है पर ऐसी बहुत कम स्कीम होती है जो दोनों काम करे, पर हम आपके लिए लेकर आये हैं ऐसी एक स्कीम , को पैसा सेफ भी रखेगी और आपका पैसा बढ़ाएगी भी।  क्या है ये स्कीम, आइये जानते हैं 
 

HR Breaking News, New Delhi : हर कोई ऐसी जगह पैसा लगाना चाहता है, जहां से उसे अच्‍छा रिटर्न तो मिले ही साथ ही उसका पैसा ही सुरक्षित रहे. बहुत से निवेशक ऐसी निवेश योजना को प्राथमिकता देते हैं जिसमें पैसा डूबने का खतरा न हो. यही कारण है कि भारतीय डाकघर द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं को लोग खूब पसंद करते हैं. पोस्‍ट ऑफिस द्वारा चलाई जाने वाली Time Deposit Scheme ऐसी ही एक शानदार योजना है

इस योजना को Post Office FD भी कहते हैं. टाइम डिपॉजिट स्‍कीम की ब्‍याज दरों में पिछले दिनों सरकार ने 30 आधार अंकों की बढ़ोतरी की थी. अब इस योजना में एक निवेशक को 6.7 तक की सालाना दर से ब्‍याज दिया जा रहा है. इस योजना की खास बात यह है कि इसमें निवेशक को शॉर्ट टर्म और लॉन्‍ग टर्म इनवेस्‍टमेंट करने का मौका दिया जाता है. इस स्कीम में एक व्‍यक्ति 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसे जमा करा सकता है.

कौन खोल सकता है खाता?

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक अपना खाता खुलवा सकता है. यही नहीं 3 वयस्क मिलकर संयुक्त खाता भी खुलवा सकते हैं. 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम पर माता-पिता भी टाइम डिपॉजिट अकाउंट खोल सकते हैं. इसमें 1,000 रुपये का निवेश कर भी खाता खुलवाया जा सकता है.


6.7 फीसदी तक ब्‍याज

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में अलग-अलग अवधि के निवेश के लिए अलग-अलग ब्‍याज दरें निर्धारित की गई हैं. अगर कोई निवेशक 5 साल के लिए इस योजना में पैसा जमा कराता है तो उसे 6.7 फीसदी सालाना दर से ब्याज मिलेगा. तीन साल का टाइम डिपॉजिट कराने पर निवेशक को 5.8 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाएगा. इसी तरह 2 साल की टाइम डिपॉजिट पर 5.7 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. एक साल की टाइम डिपॉजिट पर सबसे कम ब्‍याज यानि 5.5 फीसदी ब्‍याज दिया जा रहा है.

Tax छूट भी मिलेगी

पोस्ट ऑफिस में 5 साल की अवधि वाले टाइम डिपॉजिट अकाउंट में निवेश की गई राशि पर इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है. हालांकि, इससे कम अवधि वाली डिपॉजिट्स पर टैक्‍स लाभ का छूट नहीं लिया जा रहा है. टाइम डिपॉजिट के मैच्‍योर होने से पहले भी पैसा निकाला तो जा सकता है पर पेनल्टी लगती है.