home page

IRCTC New Rule : IRCTC ने शुरू करदी ये गज़ब की सुविधा, अब फ्री में मिलेगा खाना

दिवाली का मौके पर IRCTC ने यात्रियों के लिए ये गज़ब की सुविधा शुरू की है। यात्रियों को अब फ्री में मिलेगा खाना। जिससे बहुत सारे यात्रियों का सफर और भी आसान और मज़ेदार हो जायेगा।  किन यात्रियों को मिलेगा फ्री में खाना और कैसे ले सकते हैं लाभ, आइए जानते हैं 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप भारतीय रेलवे की इस फ्री फूड सर्विस का लाभ लेना चाहते हैं तो यह सुविधा आपको हर ट्रेन में नहीं मिलेगी. यह सुविधा सिर्फ कुछ स्पेशल ट्रेनों के यात्रियों के लिए है. रेलवे के आधुनिकीकरण से लेकर यात्रियों की सुविधाओं तक हर क्षेत्र में लगातार सुधार किया जा रहा है. इसी क्रम में रेलवे ने त्योहारों के इस सीजन में अपने यात्रियों के लिए एक और सुविधा का बंदोबस्त किया है.

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए मुफ्त भोजन की सुविधा लेकर आया है. भारतीय रेलवे की ओर से इस फेस्टिवल सीजन में कई स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. दिवाली और छठ जैसे त्योहारों पर भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कई स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की है. इस बीच ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को रेलवे फ्री फूड की सुविधा भी दे रहा है.

भारतीय रेलवे की यह सुविधा हर ट्रेन के यात्रियों के लिए नहीं है. यह सुविधा केवल दुरंतो एक्सप्रेस, राजधानी और शताब्दी जैसी लग्जरी ट्रेनों में सफर करने वालों यात्रियों को उपलब्ध कराई जा रही है. ट्रेन के दो घंटे या उससे अधिक समय के लिए लेट होने पर ही इस सुविधा का लाभ मिलेगा.

ट्रेन के समय से पहुंचने या चलने पर फ्री फूड का लाभ नहीं मिलेगा, लेकिन अगर ट्रेन 2 घंटे या इससे अधिक की देरी से चल रही है तो आप फ्री फूड की डिमांड कर सकते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस स्थिति में यात्रियों को या तो पूरा भोजन या भोजन के बीच नाश्ता, या दोपहर का भोजन आदि लेने की छूट है, साथ ही कुछ चुनिंदा पेय पदार्थ भी ले सकते हैं.

IRCTC भी दे रहा Food की सुविधा


इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) यात्रियों की सुविधा और उनको अच्छी क्वालिटी देने के लिए नई रसोई का निर्माण और पुराने लोगों को रिन्यू करके अपनी खाद्य सेवा के बुनियादी ढांचे का विस्तार कर रहा है. IRCTC अपने कस्टमर्स को ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने के लिए व्हाट्सएप की भी सुविधा दे रहा है.

App की मदद से खाना कर सकते हैं Order


ट्रेन में IRCTC ऐप की मदद से भी अब आप फूड ऑर्डर कर सकते हैं. इसके लिए यात्रियों को केवल उनके पीएनआर नंबर की आवश्यकता होगी. भारतीय रेलवे कई स्पेशल ट्रेन दिवाली और छठ के लिए चला रहा है, जो दिल्ली से बिहार और यूपी के शहरों व कुछ अन्य जगहों के लिए चल रही हैं. ऐसे में त्योहारों पर घर जाने के लिए अगर आपको कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है तो आप इन ट्रेनों में बुकिंग कराकर लाभ उठा सकते हैं.