SBI FD Rate : SBI ने 44 करोड़ कस्टमर्स को किया खुशम-खुश, किया ये बड़ा काम

एसबीआई बैंक ने अपने FD की ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। एसबीआई की इस घोषणा से 44 करोड़ ग्राहकों के चेहरे खिल उठे हैं। जानिए बैंक ने एफडी पर ब्याज को कितना बढ़ाया है।
 

HR Breaking News : नई दिल्ली : SBI Hike FD Rate : अगर आप भी एसबीआई के ग्राहक हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज की दरों में बढ़ोतरी की है. बैंक की नई दरें 15 जुलाई, 2022 से प्रभावी होगी। आइये जानते हैं नए रेट्स।
SBI Hike FD Rate: SBI के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद अब लगभग सभी बैंकों ने भी ब्‍याज दरों में increase शुरू कर दिया है। 
इसके तहत बैंक जहां लोन पर ब्याज दर बढ़ा रहे हैं, वहीं एफडी के Rates भी बढने लगे हैं। इस बीच देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने Fixed Deposit यानी एफडी (FD) पर मिलने वाले ब्याज की दरों में बढ़ोतरी की है।


ये खबर भी पढ़ें : Electric Vehicle : आ गई देश की सबसे सस्ती Car, बाइक से थोड़ी ही ज्यादा है कीमत

इन बैंकों ने FD पर बढाई ब्याज दरें

एसबीआई के अलावा कई बैंक ऐसे हैं जो ब्याज दरें बढ़ा रहे हैं. प्राइवेट सेक्टर के आईडीबीआई बैंक 2 करोड़ रुपये से कम की डिपॉजिट पर ब्याज दर बढ़ा दी है, जो 14 जुलाई, 2022 से लागू हो गई हैं. इसके तहत बैंक ने 7 दिनों से 30 दिनों में मैच्योर होने वाली जमा पर 2.70 फीसदी की ब्याज दर देगा, जबकि 31 दिनों से 45 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 3.00 फीसदी की ब्याज दर दे रहा है. वहीं, 46 से 60 दिनों में मैच्योर होने वाली जमा के लिए बैंक 3.25 फीसदी ब्याज दर का भुगतान करेगा और 61 से 90 दिनों में मैच्योर होने वाली जमा के लिए ब्याज दर 3.40 फीसदी है, जबकि 91 दिनों से 6 महीने में मैच्योर होने वाली एफडी पर अब 4.00 फीसदी की ब्याज दर का भुगतान किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें : Petrol-Diesel Price : खुशखबरी ! पेट्रोल, डीजल के दामों में जबरदस्त गिरावट, चेक करें आज के रेट

15 से effective होंगी नई दरें


एसबीआई की नई दरें 15 जुलाई से प्रभावी होगी. इस बार बैंक ने 2 करोड़ से कम के एफडी पर ब्याज दरों में इजाफा किया है. यानी बैंक ने 1 साल से 2 साल से कम समय में mature होने वाली जमा राशियों पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है. आइये जानते हैं नए रेट्स।

जानिए एसबीआई की नई ब्याज दरें

- नए रेट्स के अनुसार 7 दिनों से 45 दिनों में मैच्योर होने वाली Fixed Deposit  पर ब्याज दर पहले जितनी 3.50 फीसदी पर बनी हुई है।
- 46 दिनों से 179 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 4.00 फीसदी ब्याज दर देना जारी रखेगा।
- 180 दिनों से 210 दिनों तक मैच्योर होने वाली जमा पर भी 4.25 फीसदी की ब्याज दर से ब्याज मिलेगा।
- 211 दिनों से एक वर्ष से कम समय में परिपक्व होने वाली एफडी पर बैंक ने अपनी ब्याज दर 4.50 फीसदी पर स्थिर रखी है।
- वहीं, 1 साल से लेकर 2 साल से कम समय में मैच्योर होने वाली जमाओं पर अब 5.25 फीसदी की ब्याज दर मिलेगी
-  2 साल से 3 साल से कम अवधि में मैच्योर होने वाली एफडी पर 4.25 फीसदी ब्याज मिलेगा 
-  3 साल और 10 साल तक मैच्योर होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर 4.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।