Stock Market : पहले हंसाया फिर रुलाया, मालामाल करने के बाद सब छीनने पर तुला ये शेयर
 

शेयर मार्केट में कभी कभी छोटी सी भूल भारी पड़ जाती है। इसलिए प्रोफिट बुक कर सेफ रहना सबसे अकलमंद काम है। मार्केट में इस शेयर ने पहले तो निवेशकों को करोड़पति बना दिया और अब जो दिया उसे छीनने पर लगा है। जानिए इस शेयर का खेल।
 

HR Breaking News : नई दिल्ली : Share Market Update: साल 2021 के दौरान कई शेयर ने निवेशकों को मालदार किया है। लेकिन कुछ ऐसे भी शेयर हैं जो, जितनी तेजी से ऊपर चढ़े थे, उतनी ही तेजी से नीचे भी आ रहे हैं।
Share Market: आम निवेशकों के लिए शेयर बाजार की चाल का अंदाजा लगा पाना मुश्‍कि‍ल होता है. वे एक्‍सपर्ट की राय के आधार पर ही न‍िवेश करने में यकीन रखते हैं।

 कई बार एक्‍सपर्ट की एडवाइज के आधार पर क‍िया गया न‍िवेश आपको अच्‍छा र‍िटर्न दे जाता है. लेकिन कुछ मौके ऐसे भी होते हैं क‍ि आपको उम्‍मीद के ह‍िसाब से र‍िटर्न नहीं म‍िल पाता. प‍िछले कुछ सालों में भी ऐसा हुआ है. साल 2021 के दौरान कई शेयर ने न‍िवेशकों को मालदार क‍िया है. लेक‍िन कुछ ऐसे भी शेयर हैं जो, ज‍ितनी तेजी से ऊपर चढ़े थे, उतनी ही तेजी से नीचे भी आ रहे हैं।


ये खबर भी पढ़ें : Penni Stock : 5.57 रुपये का शेयर पहुंचा 2000 के पार, निवेशक बन गए करोड़पति


टॉप पर खरीदने वाले नुकसान में


2021 में कई पेनी स्‍टॉक ने न‍िवेशकों को बंपर र‍िटर्न द‍िया है. कई स्‍टॉक (Multibagger Stocks) ने एक लाख के न‍िवेश पर करोड़ों का र‍िटर्न भी द‍िया. इस सबके बीच एक पेनी स्‍टॉक ऐसा है, ज‍िसने पहले तेजी का र‍िकॉर्ड बनाया लेक‍िन अब उससे भी ज्‍यादा तेजी से नीचे आ रहा है. आपने यद‍ि एक साल पहले इस स्‍टॉक में 1 लाख का न‍िवेश क‍िया होगा तो आप फायदे में हो लेक‍िन यद‍ि आपने इसे हाई लेवल पर खरीदा है तो आप नुकसान में हैं।


ये खबर भी पढ़ें : Penny Stock : मात्र एक और 2 रुपए का शेयर ऐसा भागा; एक लाख को बना दिया 6 करोड़ रुपए

एक साल पहले 35 पैसे का था शेयर


हम आज बात कर रहे हैं एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर से जुड़े पेनी स्‍टॉक की. इस कंपनी का नाम Equippp Social Impact Technologies है। पहले इसे Proseed India के नाम से जाना जाता था। 25 जनवरी 2021 को इस कंपनी का शेयर 35 पैसे का था. एक समय इस शेयर ने 195 रुपये का हाई भी टच किया. उस समय इस शेयर में एक लाख रुपये न‍िवेश करने वालों की रकम बढ़कर 2.88 करोड़ रुपये तक हो गई थी. लेक‍िन अब यह शेयर लगातार नीचे आ रहा है।

195 रुपये से 64 रुपये का हुआ


यद‍ि आपने इस शेयर में न्‍यूनतम लेवल पर न‍िवेश कि‍या है तो आप फायदे में हैं. लेक‍िन हाई लेवल पर इनवेस्‍ट करने वाले न‍िवेशक नुकसान में हैं. सोमवार को बंद हुए सत्र में यह शेयर 64.60 रुपये पर पहुंच गया है. यानी 195 रुपये का हाई टच करने के बाद यह शेयर अब 64.60 रुपये पर आ गया।

एक लाख के रह गए 30 हजार


शेयर से होने वाले नुकसान को आप ऐसे समझ सकते हैं यद‍ि आपने इसमें 195 रुपये के हाई लेवल पर 1 लाख रुपये लगाया होगा तो आज यह घटकर करीब 30 हजार रुपये रह गया है. जी हां, 195 रुपये के रेट पर इसमें 1 लाख रुपये न‍िवेश करने पर न‍िवेशक को करीब 512 शेयर म‍िले होंगे.


क्या करती है कंपनी


यह कंपनी एग्री कमोडिटीज के ट्रेडिंग और सीड कारोबार से जुड़ी हुई है. यह कई तरह के बीज और सब्जियों के लिए रिसर्च, डेवलपमेंट, उत्पादन,  प्रसंस्करण, मार्केटिंग और व्यापार में लगी हुई है. कंपनी की स्थापना 1991 में हुई थी और इसका मुख्यालय हैदराबाद में है।