SBI, HDFC समेत तीन बैंक ग्राहकों की मौज, सरकार ने किया बड़ा ऐलान
 

Banking System: बैंक ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप भी बैंक से लोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए अब लोन लेना और आसान हो सकता है.
 

HR Breaking News, New Delhi: दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने बैंक‍िंग स‍िस्‍टम के बारे में जरूरी बयान दिया. वित्त मंत्री (Finance Minister) ने बैंकों को यह आदेश दिया कि वे ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से बैंक‍िंग स‍िस्‍टम को और आसान बनाएं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) का कहना है कि बैंकों को ग्राहकों की सुविधाओं पर और ध्यान देने की जरूरत है ताकि लोन लेने वालों के लिये इसकी प्रक्रिया आसान बन सके. इससे लोग बैंक से ज्यादा से ज्यादा जुड़ पाएंगे.


वित्त मंत्री ने दिया सुझाव


व‍ित्‍त मंत्री(Finance Minister) ने बैंकों को यह सुझाव दिया कि लोन देने के मानकों को तंदुरुस्त रखना चाहिए, ताकि आम लोगों के लिए बैंकिंग से जुड़े काम आसान हो सके.

SBI Loan credit Hike : ग्राहकों को तगड़ा झटका, SBI ने लोन पर बढ़ाया ब्याज

दरअसल, कुछ दिन पहले उद्योग प्रतिनिधियों और वित्त मंत्री के बीच एक अहम बैठक में यह सुझाव दिया गया. इस व‍ित्‍त मंत्री (Finance Minister) ने बैंकों को इन सुझावों पर अमल करने की बात कही.

वित्त मंत्री (Finance Minister) के इस सुझाव पर अमल करने से एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई समेत सभी बैंकों के कस्‍टमर्स को फायदा म‍िलेगा.

एसबीआई (SBI) के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने बताया कि स्टार्टअप की चिंता ज्यादा इक्विटी को लेकर है. बैठक में कई महत्वपूर्ण विषयों पर बात की गई.

SBI Loan credit Hike : ग्राहकों को तगड़ा झटका, SBI ने लोन पर बढ़ाया ब्याज


ग्राहकों की सुविधाओं का रखें ध्यान


वित्त मंत्री(Finance Minister) ने कहा, 'बैंकों को ज्यादा-से-ज्यादा ग्राहक अनुकूल बनने की जरूरत है. लेकिन वित्त मंत्री (Finance Minister) ने यह भी कहा कि यह प्रतिकूल जोखिम लेने की सीमा तक नहीं हो.

यह आपको लेने की जरूरत नहीं है. लेकिन आपको ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान रखना और अधिक-से-अधिक अनुकूल होने की जरूरत है.'

SBI Loan credit Hike : ग्राहकों को तगड़ा झटका, SBI ने लोन पर बढ़ाया ब्याज

वित्त मंत्री (Finance Minister) के इस सुझाव पर सबीआई (SBI) के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने बताया कि ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंक में डिजिटलीकरण की प्रक्रिया बढ़ रही है. इससे ग्राहकों को बैंकिंग से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलेगी. वित्त मंत्री के इस ऐलान के बाद बैंकों में सुधार भी देखा गया है.