home page

SBI Loan credit Hike : ग्राहकों को तगड़ा झटका, SBI ने लोन पर बढ़ाया ब्याज

अगर आपका अकाउंट एसबीआई बैंक में है और आप लोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको तगड़ा झटका लगने वाला है। एसबीआई बैंक ने लोन पर लगने वाले ब्याज को बढ़ा दिया है। खबर में जानिए बैंक ने कितना बढ़ाया ब्याज।
 
 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली : SBI MCLR Hike : भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. बैंक ने MCLR में बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। फटाफट चेक करें ताजा रेट्स।
SBI MCLR Hike: देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों के लिए झटके वाली खबर है. अब SBI से अब लोन लेना महंगा हो जाएगा और नए और पुराने ग्राहकों की ईएमआई भी बढ़ जाएगी. दरअसल, एसबीआई ने अपनी मार्जिनल कॉस्‍ट ऑफ लेडिंग रेट (SBI MCLR Hike) में बढ़ोतरी कर दी है. बैंक ने एमसीएलआर में बढ़ोतरी की घोषणा भी कर दी है. नई दरें 15 जुलाई से लागू हो जाएंगी. आपके बता दें कि इससे पहले जून में भी एसबीआई ने एमसीएलआर में इजाफा किया था।

ये खबर भी पढ़ें : बाजार में महंगा मिला तो सरकार देगी बिल्कुल सस्ता प्याज, लाखों टन का किया इंतजामह

एसबीआई ने ऐसे किया ब्याज दरों में Amendment

गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के बाद लगभग सभी सरकारी और गैर सरकारी बैंकों ने होम लोन, पर्सनल लोन और ऑटो लोन की ब्‍याज दरें बढ़ा दी हैं। दरअसल, पहले RBI ने मई में रेपो रेट 0.40 फीसदी बढ़ाया था, इसके बाद जून में Repo Rates में जून में 0.50 फीसदी का इजाफा कर दिया था. फिलहाल रेपो रेट 4.90 फीसदी है।

ये खबर भी पढ़ें : SBI ने 44 करोड़ कस्टमर्स को किया खुशम-खुश, किया ये बड़ा काम


एसबीआई का Notification

गौरतलब है कि इस साल अप्रैल से SBI अपने MCLR को बढ़ा रहा है. जून में उसने एमसीएलआर में 20 बेसिस प्वॉइंट्स की बढ़ोतरी की थी. एसबीआई ने MCLR में बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस Notification के अनुसार,
- एक साल के लोन के लिए एमसीएलआर 7.40 से बढ़कर 7.50 फीसदी हो गया है.
- छह महीने के लोन के लिए एमसीएलआर 7.35 से बढ़कर 7.45 फीसदी कर दिया गया है.
- दो साल और तीन साल के लिए एमसीएलआर 7.70 फीसदी से बढ़कर 7.80 प्रतिशत कर दिया गया है. 

इन बैंकों ने भी बढ़ाया MCLR 

आरबीआई की तरफ से रेपो रेट बढाए जाने के बाद हाल के दिनों में कई बैंक एमसीएलआर बढ़ा चुके हैं. इसमें एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक भी शामिल हैं. ICICI बैंक ने सभी अवधि के लोन के लिए MCLR में 20 बेसिस Point का इजाफा किया है।