Vande Bharat: आज से पटरियों पर दौड़ने लगी सबसे फ़ास्ट ट्रेन, जान लीजिए कितना घट जाएगा टाइम 
 

Vande Bharat: पश्चिम रेलवे ने बुधवार से नई शुरू की गई वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Superfast Express Train) के यात्रा समय को और घटा दिया है. एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. आइये जानते है इसके बारे में पूरी डिटेल।
 
 

HR Breaking News (ब्यूरो) : पश्चिम रेलवे द्वारा जारी एक रिलीज के मुताबिक वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस  (Vande Bharat Superfast Express Train) मुंबई सेंट्रल से गांधीनगर की दूरी तय करने में पांच मिनट कम समय लेगी और ट्रेन गांधीनगर से आते समय 20 मिनट पहले मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी.


आज से संशोधित टाइम टेबल हुआ लागू


इसने कहा कि संशोधित समय सारिणी पांच अक्टूबर से अमल में आ गई है. गांधीनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा हरी झंडी दिखाए जाने के एक दिन बाद ट्रेन ने एक अक्टूबर को अपना कमर्शियल ऑपरेशनल संचालन शुरू किया था.

Vande Bharat Train: आज से दौड़ेगी देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन, जानिए किराया, टाइमिंग, फैसिलिटी


लातूर की मराठवाड़ा रेल कोच फैक्टरी में बनेंगे वंदे भारत के 1600 डिब्बे


वहीं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने कहा है कि मध्य महाराष्ट्र के लातूर स्थित मराठवाड़ा रेल कोच फैक्टरी आने वाले वर्षों में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के उन्नत संस्करण के लिए करीब 1,600 डिब्बों का निर्माण करेगी और इनमें से प्रत्येक पर आठ करोड़ रुपये से लेकर नौ करोड़ रुपये की लागत आएगी.


आने वाले सालों में वंदे भारत की स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंचेगी- अश्विनी वैष्णव


रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव(Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन का उन्नत संस्करण 200 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति हासिल करने में सक्षम होगा. उन्होंने कहा, ‘‘वंदे भारत ट्रेन के अगले संस्करण का निर्माण मराठवाड़ा में किया जाएगा. लातूर स्थित कारखाने में लगभग 1,600 कोच का निर्माण किया जाएगा. प्रत्येक कोच की लागत आठ करोड़ रुपये से नौ करोड़ रुपये होगी. यह परियोजना 400 किलोमीटर से 500 किलोमीटर के दायरे में स्थित कंपनियों के लिए अवसर पैदा करेगी.’’

Vande Bharat Train: आज से दौड़ेगी देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन, जानिए किराया, टाइमिंग, फैसिलिटी


वंदे भारत ट्रेन का उन्नत संस्करण 200 किलोमीटर प्रति घंटे की गति हासिल करने में सक्षम होगा-वैष्णव


वैष्णव ने वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) की अगली पीढ़ी के बारे में बात करते हुए कहा, ‘‘इन रेलगाड़ियों की अधिकतम गति वर्तमान के 180 किलोमीटर प्रति घंटे की तुलना में 200 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. इस संस्करण का पहला कोच अगले 15 से 16 महीनों में तैयार हो जाएगा.