bank loan: अगर आपने भी इस सरकारी बैंक से लिया है लोन तो ज्यादा पैसे देने के लिए हो जाए तैयार 

अगर आपने बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra) से लोन लिया हुआ है, तो अब ईएमआई में अधिक पैसा देने के लिए तैयार हो जाइए। इस सरकारी बैंक ने सोमवार को ब्याज दरें (Interest Rates) बढ़ा दी हैं। आइये जानते है इसके बारे में पूरी डिटेल।
 
 

HR Breaking News (ब्यूरो) : बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BoM) ने सीमांत लागत आधारित लोन रेट (MCLR) में 0.20 फीसदी या 20 आधार अंक का इजाफा किया है। ब्याज दर में इस इजाफे से एमसीएलआर बेंचमार्क से जुड़े कर्ज (Loan) महंगे हो जाएंगे।

इन कर्जों पर अब ग्राहकों को बढ़ी हुई ईएमआई (EMI) देनी होगी। बेंचमार्क एक साल की एमसीएलआर सोमवार से 7.80 फीसदी हो गई है। यह पहले 7.60 फीसदी थी। एक साल की एमसीएलआर के आधार पर ही ऑटो, पर्सनल और होम लोन की दरें तय की जाती हैं।

कहीं Credit Card की EMI आप पर न पड़ जाए भारी, हमेशा इन बातों का रखें ध्यान


रेपो रेट से लिंक्ड दरों में हुआ इजाफा


एक दिन से लेकर छह महीने की अवधि वाली एमसीएलआर में भी 0.20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इन अवधियों की दरें अब 7.30 से 7.70 फीसदी की रेंज में आ गई हैं। यह वृद्धि उन बेंचमार्क दरों में हुई हैं, जो रेपो रेट से लिंक्ड हैं। दुनिया के दूसरे केंद्रीय बैंकों की तरह ही आरबीआई भी लगातार रेपो रेट में इजाफा कर रहा है। पिछले महीने भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट (Repo Rate) को आधा फीसदी बढ़ाकर 5.9 फीसदी कर दिया था।


आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने भी बढ़ाई दरें


इसके अलावा मुंबई बेस्ड निजी बैंक आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) ने भी (MCLR) में बढ़ोतरी की है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक का बेस रेट 8 अक्टूबर 2022 से 9.50 फीसदी हो गई है। वहीं, एक दिन से छह महीने की अवधि के लिए एमसीएलआर 8.05 से 8.75 फीसदी की रेंज में पहुंच गई है।

EMI: 5000 रुपए कम हो जाएगी आपकी EMI, एक्सपर्ट ने बताएं प्लान


कई बैंक पहले ही बढ़ा चुके दरें


भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सहित कई बैंकों ने पहले ही अपनी कर्ज देने की दरें रेपो रेट के साथ एडजस्ट कर दी थीं। महंगाई को रोकने के लिए आरबीआई द्वारा रेपो रेट में इजाफे के साथ ही बैंकों ने ऐसा कर दिया था।