Home Loan वालों को बड़ी राहत, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में की ये घोषणा 

Home Loan EMI Budget 2024 Announcement Connection - देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को संसद में अपने कार्यकाल का छठा बजट पेश कर दिया है। अंतरिम बजट में निर्मला सीतारण ने किए एलान किया हैं। अंतरिम बजट में सरकार ने एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने की घोषणा की है। वहीं, होम लोन (Home Loan) वालों को बड़ी राहत मिली सकती है। दरअसल, आरबीआई द्वारा रेपो रेट में लगातार बढ़ोतरी करने से ईएमआई महंगी हो गई है। ऐसे में सरकार चुनाव से पहले ब्याज पर सब्सिडी की घोषणा कर सकती है। एक ओर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट की घोषणा में संकेत दिए हैं कि भविष्य में होम लोन की ईएमआई (Home Loan EMI) सस्ती होगी। आइए नीचे खबर में जानते हैं विस्तार से- 

 

HR Breaking News (ब्यूरो)। देश की वत्ति मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में अपने कार्यकाल का छठा बजट पेश कर दिया है। इस बजट में वित्तमंत्री ने कई घोषणाएं की है।  बजट 2024 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई एक घोषणा से संकेत मिले हैं कि भविष्य में होम लोन की EMI सस्ती हो सकती हैं। भारतीय स्टेट बैंक (state Bank of India) के अध्यक्ष दिनेश खारा ने भी एक बयान देकर इस खबर पर मुहर लगाई है। आने वाले दिनों में इससे आपका होम लोन सस्ता हो सकता है। वैसे भी बजट में सरकार ने हाउसिंग सेक्टर पर फोकस रखा है, एक तरफ प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का टारगेट बढ़ाया है, तो दूसरी ओर मिडिल क्लास के लिए नई स्कीम लाने का ऐलान किया है, यानी मार्केट में होम लोन की डिमांड भी बढ़ना तय है।

 दरअसल, संकेत मिले हैं कि अंतरिम बजट (interim budget) ने होम लोन की सस्ती EMI और कम ब्याज दरों के लिए एक मंच तैयार किया है। निर्मला सीतारमण ने राजकोषीय घाटे में 5.1% की कमी आने की घोषणा की है।

 

Chanakya Niti : इन हरकतों की वजह से महिलाएं और पुरूष जल्दी होते हैं बूढ़े, जवानी बरकरार रखनी है तो न करें ये काम

 

 


 

 

लोअर मिडिल क्लास वालों का शहरों में अपना घर खरीदने का सपना जल्द साकार हो सकता है। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) से पहले मोदी सरकार ने एक हाउसिंग लोन सब्सिडी लाने की योजना बनाई है। जो अगर सच में बदलती है तो 50 लाख रुपये से कम के होम लोन (home loan) पर लोगों को ब्याज में अधिततम 9 लाख रुपये तक की छूट मिल सकती है।

 

 

मोदी सरकार हाउसिंग लोन सब्सिडी (housing loan subsidy) पर 60,000 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रही है। इस योजना के केंद्र में स्मॉल अर्बन हाउसिंग (Small Urban Housing) रहेगी जिन पर लिए जाने वाले होम लोन पर सरकार अगले 5 साल तक ब्याज में छूट का ऑफर देगी। इस योजना का लाभ होम लोन लेने वाले करीब 25 लाख ग्राहकों को मिलने की संभावना है।

 

होम लोन पर ब्याज में छूट का ऐसे मिलेगा फायदा

Income Tax Rules : सेविंग अकाउंट में एक दिन में इससे ज्यादा कैश जमा कराने पर देना होगा टैक्स, जानिए इनकम टैक्स के नियम


एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि बैंक आने वाले कुछ महीनों में इस योजना की शुरुआत कर सकते हैं। इस योजना में अगर कोई व्यक्ति 20 साल की अवधि के लिए 50 लाख रुपये या उससे कम का होम लोन (home loan) लेता है, तब ही वह इसका फायदा उठा सकता है। योजना के तहत लोगों को होम लोन पर लगने वाले सालाना ब्याज पर छूट मिलेगी। ये 3 से 6।5 प्रतिशत तक और अधिकतम 9 लाख रुपये तक हो सकती है।

सूत्रों ने जानकारी दी कि सरकार की ओर से दी जाने वाली छूट की रकम लाभार्थी के होम लोन अकाउंट में अग्रिम तौर पर जमा कर दी जाएगी। अभी इस पर मंत्रिमंडल की मुहर लगना बाकी है। ये योजना 2028 तक लागू रह सकती है।

चुनावी माहौल में महंगाई से राहत


हाल में आरबीआई के लगातार रेपो रेट (repo rate) बढ़ाने से होम लोन की ईएमआई (EMI) महंगी हुई है। ऐसे में सरकार चुनाव से पहले इस होम लोन (home loan) ब्याज सब्सिडी स्कीम की घोषणा कर सकती है। पिछले दिनों ही सरकार ने देश में रसोई गैस के दाम कम किए हैं। अब रसोई गैस सिलेंडर (gas cylinder) पर सभी को 200 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है, जबकि उज्जवला स्कीम के लाभार्थियों के लिए ये छूट 400 रुपये हो गई है।

इस योजना का उठा सकते हैं लाभ-

होम लोन लेने के लिए आप अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम (Affordable Housing Scheme) से भी लाभ उठा सकते हैं. इस योजना में प्रधानमंत्री आवास योजना शामिल है. इस योजना की खास बात ये है कि यह योजना मुख्य रूप से पहली बार घर खरीदने वालों के लिए ही है। होम लोन (home loan) लेने के बाद सबसे पहले आपको डाउन पेमेंट करना होगा। यह डाउन पेमेंट, आप जो प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं उसकी कुल कीमत का 10 फीसदी से लेकर 25 फीसदी हिस्सा होता है। मान लीजिए कि आप कुल 40 लाख रुपये का घर खरीद रहे हैं और उस पर 20 फीसदी की डाउन पेमेंट करनी है, तो आपको डाउन पेमेंट के तौर पर 8 लाख रुपये जमा करने होंगे।

बाकी बची रकम के भुगतान के लिए लंबा टेन्योर न रखें. लंबे टेन्योर से आपकी ईएमआई की दर तो कम होगी, लेकिन आपको ज्यादा इंटरेस्ट का भुगतान करना पड़ेगा. होम लोन लेते समय सभी पेपर्स को ध्यान से पढ़ें और उसके बाद ही सभी बातों को फाइनल करें।