Budget 2024 : केंद्रीय कर्मचारियों को बजट में मिलेगा बड़ा तोहफा, NPS पेंशन पर 50 फीसदी की गारंटी!

budget 2024 Latest Update - वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कुछ ही दिनों में देश में 2024 के लिए बजट पेश करने वाली हैं। इस बजट से सभी को उम्मीद हैं। कि उनके लिए को बड़ा ऐलान होगा। सामने आई एक रिपोर्ट में पता चला है कि सरकारी कर्मचारियों के लिए नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) पेंशन पर 50 फीसदी गारंटी की मुहर लग सकती है। आइए नीचे खबर में जानते हैं रिटायर होने पर कर्मचारियों को हर महीने कितनी सैलरी मिलेगी। 

 

HR Breaking News (ब्यूरो)। देश में साल 2024 के लिए पूर्ण केंद्रीय बजट 23 जुलाई को लोकसभा में पेश किया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) देश में बनी गठबंधन की सरकार के लिए पहली बार बजट पेश करेंगी। इस बजट में रोजगार, महिला, कृषि और ग्रामीण विकास को फोकस करने की उम्मीद है। इसके अलावा केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर भी बड़ा ऐलान कर सकती है।

सरकार से केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के लिए NPS पेंशन पर 50 फीसदी गारंटी की घोषणा करने की उम्मीद है। केंद्र सरकार कर्मचारियों की चिंताओं को दूर करना चाहती है, ऐसे में वह राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (national pension system) पर केंद्रीय कर्मचारियों को पेंशन के रूप में अंतिम वेतन पर 50 प्रतिशत की पेंशन गारंटी देना चाहती है।


बनाई गई थी कमेटी

बता दें कि पिछले साल 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा के बाद वित्त सचिव टीवी सोमनाथन के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया गया था। इस कमेटी का मकसद नॉन कंट्रीब्यूटरी ओल्ड पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme) पर वापस लौटे बिना नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत पेंशन लाभों में सुधार के तरीकों का पता लगाना था। बता दें कि पिछले साल कुछ राज्यों की ओर से पुरानी पेंशन योजना पर वापस लौटने के ऐलान के बाद किया गया था, हालांकि केंद्र सरकार ने वापस लौटने से इनकार कर दिया है।


हर महीने मिलेगी इतनी पेंशन

केंद्र के लिए 40-45 प्रतिशत गारंटी देना संभव है, लेकिन राजनीतिक रूप से, यह उन कर्मचारियों की चिंता को यह दूर नहीं करता है, जो 25-30 सालों से नौकरी कर रहे हैं। लिहाजा, केंद्र सरकार के 50 प्रतिशत  गारंटी देने पर विचार कर ही है।


 पेंशन गारंटी को स्वीकृति मिलने के बाद जो कर्मचारी 50,000 रुपये के अंतिम वेतन पर रिटायर होंगे, उन्हें हर महीने पेंशन के रूप में 25,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा। हालांकि कर्मी द्वारा की गई नौकरी का समय और पेंशन कोष से कर्मचारी द्वारा किसी भी तरह की निकासी का समायोजन किया जाएगा।