EPFO Passbook : एक गलती और टीचर के EPFO खाते से उड़ गए 80000 रूपए, आप भी रहे सतर्क 

आज के समय में ऑनलाइन स्कैम बहुत बढ़ गए हैं और छोटी से छोटी गलती भी पल भर में आपका खाता खाली कर सकती है जैसा इस टीचर के साथ हुआ।  आइये विस्तार से जानते हैं पूरी खबर 

 

HR Breaking News, New Delhi : भारत में ऑनलाइन घोटाले बढ़ रहे हैं, साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। हाल ही में एक मुंबई निवासी को 1.99 लाख रुपये का नुकसान हुआ, जबकि एक 53 वर्षीय महिला को खाना ऑर्डर करते समय 87,000 रुपये की ठगी हुई। एक अन्य उदाहरण में, OLX ऐप पर जूसर बेचते समय एक उपयोगकर्ता से 1.14 लाख रुपये की ठगी की गई। ताजा घोटाले में एक शिक्षिका से उनके भविष्य निधि (PF) खाते से 80,000 रुपये की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है।

पीड़िता, नवी मुंबई की एक 32 वर्षीय शिक्षिका, पीएफ कार्यालय का संपर्क नंबर ऑनलाइन खोज रही थी, जब वह जालसाज के निशाने पर आ गई। घोटालेबाज ने खुद को पीएफ कार्यालय का स्टाफ सदस्य बताते हुए शिक्षिका से एयरड्रॉयड ऐप डाउनलोड करने और अपना खाता नंबर और MPIN दर्ज करने को कहा। एक बार जब जालसाज उसके खाते तक पहुंच गया, तो उसने 16 लेनदेन किए और 80,000 रुपये अपने खाते में स्थानांतरित कर दिए। यह घटना पिछले सप्ताह दोपहर 1.30 बजे हुई और पीड़िता ने 6 अप्रैल को नजदीकी थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई।

Railway News : अब टिकट के लिए नहीं होगी मारा मारी, रेलवे ने लिया ये फैसला

कैसे करें खुद का बचाव

ऐसे घोटालों से बचने के लिए, ऑनलाइन खोज करते समय केवल आधिकारिक वेबसाइटों से संपर्क नंबर प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। पीएफ से जुड़े किसी भी काम के लिए पीएफ खाताधारकों को ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट या ब्रांच में जाना चाहिए।

किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसकी पुष्टि करना और उसकी प्रामाणिकता जांचना जरूरी है। यह आधार कार्ड या किसी अन्य दस्तावेज का उपयोग करने के साथ-साथ भोजन, नौकरी, कुछ भी खरीदने और बेचने, और किसी भी अन्य आकर्षक गतिविधियों पर लागू होता है।

ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करते समय सावधानी बरतना और मौजूद विभिन्न प्रकार के घोटालों से अवगत होना महत्वपूर्ण है। इन उपायों को अपनाकर हम ऑनलाइन घोटालों के शिकार होने से बच सकते हैं और खुद को आर्थिक नुकसान से बचा सकते हैं।

Railway News : 15 दिनों की ट्रेनिंग के बाद मिलेगी पक्की नौकरी, रेलवे ने शुरू की ये स्कीम