Gas Cylinder Price : इस राज्य सरकार ने महंगाई से दी राहत, महिलाओं को दे रही सिर्फ 450 रुपये में गैस सिलेंडर

Gas Cylinder Subsidy Scheme :हाल ही में इस राज्य की सरकार ने जनता को बड़ा तोहफा दिया है। 800 से ऊपर मिलने वाला गैस सिलेंडर यहां की महिलाओं को 450 रूपए में मुहैया कराया जाने वाला है। इसके लिए सरकार ने एक खास योजना (government subsidy scheme ) का संचालन किया है। आइए नीचे खगर में जान लें कि इस योजना के लिए क्या होनी चाहिए पात्रता और कैसे हासिल करें 450 रूपए में गैस सिलेंडर...

 

HR Breaking News, Digital Desk- देश के कई इलाकों में इस समय गैस सिलेंडर के दाम 800 या उसके पार चल रहे है। ऐसे में सरकार ने लोगों को राहत पहुंचाने के लिए एक योजना की शुरूआत की है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि देश के लगभग सभी राज्यों में सामान्य गैस सिलेंडर की कीमत 800 रुपये से अधिक हो गई (gas cylinder price) है। यूपी जैसे कई राज्य हैं जहां वर्तमान में गैस सिलेंडर 1120 रुपये की कीमत पर उपलब्ध है। वहीं दूसरी ओर सरकार ने अब गैस सिलेंडर की कीमत घटाकर मात्र 450 रुपये कर दी है। इससे कई नागरिकों को राहत मिली है।

मध्य प्रदेश सरकार ने अपने नागरिकों को गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमत से राहत (Relief from rising price of gas cylinder) दिलाने के लिए एक बहुत बड़ी और महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है। मध्य प्रदेश सरकार ने उस योजना का नाम मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना (Chief Minister Gas Cylinder Scheme) रखा है जिसके तहत वह मध्य प्रदेश के नागरिकों को कम कीमत पर सिलेंडर उपलब्ध कराएगी।

 

 

क्या है मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना?


हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए एक नई योजना शुरू (new scheme started for women) की गई है। मध्य प्रदेश सरकार ने इस नई योजना का नाम मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना रखा है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार अब मध्य प्रदेश की महिलाओं को बहुत ही कम कीमत पर गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी।


यह मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। इस महत्वपूर्ण कदम का मुख्य उद्देश्य नारी शक्ति को मजबूत करना है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की महिलाएं अब मात्र 450 रुपये में गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकती हैं।

राज्य की ये महिलाओं होंगी पात्र


सरकार की मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना (Chief Minister Gas Cylinder Subsidy Scheme) के तहत जो महिला लाडली बहन योजना के लिए आवेदन कर रही है, वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत सब्सिडी का पैसा उन महिलाओं के बैंक खाते में जाएगा, जिन्होंने अपना गैस कनेक्शन बैंक खाते से लिंक करा रखा है। इस योजना के तहत एक महिला 1 साल में कुल 12 गैस सिलेंडर ले सकती है। प्रत्येक गैस सिलेंडर की कीमत मात्र 450 रुपये (price of gas cylinder) होगी।


ये है गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के कुछ लाभ (Benefits of Gas Cylinder Subsidy Scheme)


मध्य प्रदेश सरकार इस योजना (Gas Cylinder Subsidy Scheme) का लाभ उन महिलाओं को देगी जिनके नाम पर गैस कनेक्शन है।
इस योजना के तहत अब महिलाओं को गैस सिलेंडर के लिए मात्र 450 रुपये देने होंगे।
इस योजना के तहत महिलाओं को साल में 12 गैस सिलेंडर मिलेंगे और वो भी 450 रुपये की कीमत (Gas Cylinder price) पर।
सामान्य तौर पर देखा जाए तो मध्य प्रदेश में एक गैस सिलेंडर की कीमत 900 रुपये है। इस हिसाब से इस योजना के तहत महिलाओं को काफी राहत मिल रही है।
इतना ही नहीं इस योजना के तहत अगर कोई महिला महीने में एक गैस सिलेंडर की मरम्मत कराती है तो उस महिला को सीधे उसके बैंक खाते में 300 रुपये की सब्सिडी भी मिलेगी।
इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार में 1200 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है।


सरकार की इस योजना के लिए पात्रता (Eligibility for the scheme)


इस योजना में आप तभी आवेदन कर पाएंगे जब आप मध्य प्रदेश के स्थायी निवासी (Permanent resident of Madhya Pradesh) होंगे। 
यानी इस योजना में केवल मध्य प्रदेश के स्थायी निवासी ही आवेदन कर सकते हैं। 
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभ पाने वाली महिला भी इस योजना के लिए पात्र मानी जाएगी। 
इस योजना के लिए केवल वही महिलाएं पात्र हैं जिनका बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा है और जिनके नाम पर गैस कनेक्शन है। 
इस योजना के लिए केवल मध्य प्रदेश में रहने वाली गरीब महिलाएं ही पात्र हैं।