Gold Price Today : अभी खरीद लिया सोना तो दिसंबर में होगी मोटी कमाई, 5600 रुपये बढ़ने वाले हैं भाव, चेक करें आज के रेट

Gold Price Today : गोल्ड में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खबर है। अगर आप सोने से पैसे कमान चाहते हैं तो ये सही समय है इस समय खरीदा गया सोना आपको दिसंबर में मालामाल कर देगा।  

 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो) : त्‍योहारी सीजन शुरू होने वाला है और सोने (gold) की मांग भी जल्‍द बढ़ने वाली है। सवाल ये उठता है कि अगर अभी सोने में निवेश (investment in gold) किया जाए तो साल के आखिर तक कितना पैसा बना लेंगे। इस गणित को जानने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि पिछले 4 महीने में सोने की कीमतों में जबरदस्‍त गिरावट आई है। आगे त्‍योहारी सीजन (festive season) शुरू होने के बाद इसकी कीमतों में बड़ा उछाल आने की संभावना दिख रही है।(business news)


केडिया एडवाइजरी के डायरेक्‍टर अजय केडिया का कहना है कि सोने की कीमतों में (Gold Price Today) गिरावट दिख रही है। अगर पिछले 4 महीने के ट्रेंड को देखा जाए तो सोने की हाजिर कीमतों में अब तक 2,600 रुपये से ज्‍यादा की गिरावट आ चुकी है। 14 सितंबर गुरुवार को 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव को देखें तो दिल्‍ली में यह 59,990 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर चल रहा है। एक समय इसका भाव 62 हजार के आसपास पहुंच गया था।(gold price in delhi)

ये भी जानें : रात के 11 बजे के बाद रंगीन हो जाती हैं Delhi की ये 8 जगहें, विदेशों से भी आते हैं लोग


दिसंबर तक कितना पहुंचेगा भाव


अजय केडिया का कहना है कि दिसंबर, 2023 तक सोने की कीमतों में 10 फीसदी तक उछाल आने की संभावना है। त्‍योहारी सीजन में मांग बढ़नी तय है और ट्रेंड को देखें तो सोने की कीमत करीब 65 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच जाएगी। यह सोने का अब तक का रिकॉर्ड भाव हो सकता है। सोने की कीमत इसी साल 60 हजार के स्‍तर के पार पहुंची थी।


10 ग्राम पर कितनी कमाई


दिसंबर तक सोने की कीमत 65 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव तक पहुंचती है तो आपको हर तोले यानी 10 ग्राम पर 5,100 रुपये की कमाई हो सकती है। यह करीब 10 फीसदी होगा। यानी आप अभी सोने पर दांव लगाकर महज साढ़े 3 महीने के भीतर ही 10 फीसदी का मोटा रिटर्न हासिल कर सकते हैं। अगर आप भी सोने पर दांव लगाना चाहते हैं तो इसका सबसे सही समय अभी है।


क्‍यों बढ़ सकती है कीमत

ये भी जानें : UP के 5 जिलों में रेड अलर्ट हुआ जारी, लोगों को सतर्क रहने की दी सलाह


अजय केडिया का कहना है कि सोने की कीमतें (gold price hike) बढ़ने के पीछे 5 प्रमुख कारण हैं। सबसे पहला तो यही है कि अक्‍टूबर की शुरुआत से ही फेस्टिव सीजन शुरू हो रहा है। नवरात्र, धनतेरस, दिवाली सहित कई बड़े त्‍योहार आ रहे हैं, जिसमें सोने और गहनों की खरीद बढ़ जाती है। ज्‍यादा मांग से कीमत भी बढ़ेगी। इसके अलावा महंगाई बढ़ने की वजह से लोग हेज कमोडिटी में ज्‍यादा निवेश करेंगे और फिर सोने की मांग बढ़ेगी। तीसरा कारण है डॉलर की कमजोरी, जो विदेशी निवेशकों को सोने की तरफ आकर्षित करेगा। इसके अलावा आरबीआई सहित दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों ने ब्‍याज दरें बढ़ाना बंद कर दिया है, जिससे सोने की मांग भी बढ़ेगी। पांचवां कारण ये है कि अर्थव्‍यवस्‍था में स्थिरता लाने के लिए सभी केंद्रीय बैंक सोने की खरीद करेंगे, जिससे फिर एक बार मांग बढ़ेगी और सोने की कीमतों में उछाल आएगा।