Home Loan लेने वालों को सरकार का बड़ा तोहफा, मिडिल क्लास को मिलेगा सीधा फायदा

Home Loan -  मौजूदा वक्त में में महंगाई इतनी ज्‍यादा है कि आप कोई भी काम करने जाते हैं तो आपको अच्‍छी खासी रकम की आवश्यकता होती है। इन स्थितियों के बीच मिडिल क्‍लास लोगों के लिए सब कुछ अपनी कमाई से कर पाना आसान नहीं होता।  लिहाजा मकान, गाड़ी जैसी तमाम जरूरतों को पूरा करने के लिए वो बैंक से लोन (Home Loan) लेते हैं। लेकिन बढ़ती ब्याज दरों के बीच लोन की EMI चुकाना भी बेहद मुश्किल है। इसी को लेकर सरकार बड़ी राहत देने जा रही है। जिसका सीधा फायदा मिडिल क्लास को होगा...
 

HR Breaking News, Digital Desk- प्रॉपर्टी के रेट लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जिसके कारण शहरी इलाके में रहने वाले लोगों के लिए घर खरीदना बेहद मुश्किल होता जा रहा है।  इसी बीच देश की केंद्र सरकार होम लोन पर ब्याज सब्सिडी स्कीम की शुरूआत करने जा रही है। 

 

 

 

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिली है कि सरकार स्मॉल अर्बन हाउसिंग सेक्टर (Small Urban Housing Sector) के लिए सस्ते दर पर लोन मुहैया कराने के लिए 600 मिलियन (60,000 करोड़) रुपये खर्च करने की योजना पर काम कर रही है। 

 

 

 

सरकार का प्लान-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से अपने भाषण में इसका एलान किया था. हालांकि, उनके इस भाषण के बाद अब तक कोई ऑफिशियल डिटेल सामने नहीं आई है. लेकिन रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस स्कीम के तहत 9 लाख रुपए तक के लोन पर 3 - 6.5% कम दर पर ब्याज मिल सकेगा. 20 साल के लिए 50 लाख रुपए से कम हाउसिंग लोन को इस स्कीम के दायरे में लाने का प्रस्ताव है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले कुछ महीनों में बैंक इस स्कीम की शुरूआत कर देगा. 

 

 

 

25 लाख लोगों को फायदा-

सरकारी अधिकारी ने बताया कि, लाभार्थी के लोन अकाउंट में पहले ही ब्याज में छूट का लाभ क्रेडिट कर दिया जाएगा. फिलहाल इस स्कीम का प्रस्ताव 2028 तक के लिए है और इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है. अगर इस स्कीम को लागू कर दिया जाता है तो, शहरी इलाकों में कम इनकम वाले 25 लाख लोगों को लाभ मिल सकता है, जो घर खरीदना चाहते हैं. अधिकारी के हवाले से यह भी कहा गया कि सब्सिडी क्रेडिट की ये रकम इस बात पर निर्भर करेगी कि घरों को लेकर कितना डिमांड देखने को मिलता है.

 

पीएम मोदी ने किया था एलान 

पीएम मोदी ने अगस्त में दिये अपने भाषण में कहा था, 'हम आने वाले वर्षों में एक नई योजना लेकर आ रहे हैं, जिससे शहरों में रह रहे उन परिवारों को फायदा मिल सकेगा जो किराये के मकानों, झुग्गियों, चॉल या अनाधिकृत कालोनियों में रह रहे हैं."
हालांकि, उनके इस भाषण के बाद अभी तक हाउसिंग और अर्बन डेवलपमेंट मंत्रालय और वित्त मंत्रालय की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. 

अभी घर बनाने वालों को सरकार दे रही है 2.5 लाख तक की छूट


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) को दिसंबर 2024 तक की अवधि के लिए आगे बढ़ा दिया गया है. पीएम आवास योजना का मकसद निम्न व मध्यम आय वाले लोगों को पक्के आवास मुहैया कराना है. इसमें तीन कैटेगरी हैं जिनमें से एक खासतौर पर महिलाओं को लाभ पहुंचाती है. तीन कैटेगरी इस प्रकार हैं- EWS व LIG, MIG-1 और MIG-2. EWS यानी इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन, एलआईजी मतलब लो इनकम ग्रुप, एमआईजी (MIG) का मतलब मीडिल इनकम ग्रुप (Middle income group).

इस योजना में EWS व LIG वाले ग्रुप में खासकर महिलाओं को लाभ मिलता है. इसमें सब्सिडी मिलने की एकमात्र शर्त ही यही है कि घर का मालिकाना हक एक महिला के पास हो. आइए दोनों श्रेणियों के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं. इसके अलावा बाकी श्रेणियों के बारे में भी आपको जानकारी देंगे.


EWS और LIG


बता दें कि इसमें घर की आय 6 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. घर का कार्पेट एरिया ईडब्ल्यूएस (economically weak section) के लिए 30 वर्ग मीटर और LIG के लिए 60 वर्ग मीटर होगा. सब्सिडी प्राप्त करने  के लिए प्रमुख शर्त यह है कि यह प्रॉपर्टी महिलाओं के नाम पर ही होनी चाहिए. इसमें आपको अधिकतम लोन 6 लाख रुपये तक का मिलता है. इससे पहले परिवार के किसी भी सदस्य के पास अपना घर नहीं होना चाहिए. इसमें अधिकतम सब्सिडी 2.67 लाख रुपये की होगी जो आपकी पात्रता चेक करने के बाद बैंकों द्वारा सरकार से मांगी जाएगी और सीधे उन्हीं के खाते में पहुंचेगी. योजना में लोन अधिकतम 20 साल का होगा.


MIG-1


बता दें कि घर की इनकम 6 लाख से अधिक और 12 लाख रुपये तक (eligibilty for pradhan mantri awas yojana) होनी चाहिए. इसमें महिला की ओनरशिप वाली अनिवार्यता नहीं है. यहां लोन 9 लाख रुपये तक लोन मिलता है. इसमें मैक्सिमम सब्सिडी अमाउंड 2.35 लाख रुपये है. यहां कार्पेट एरिया 160 वर्ग मीटर तक होता है.


MIG-2


इसमें12.01 लाख रुपये से लेकर 18 लाख रुपये तक की आय होनी चाहिए. इसमें महिला के मालिकाना हक की अनिवार्यता नहीं (necessity of ownership). इसमें कार्पेट एरिया 200 वर्ग मीटर हो सकता है. यहां लोन 12 लाख रुपये तक का मिलता है. बता दें कि सब्सिडी का अधिकतम अमाउंट 2.30 लाख रुपये है.

होम लोन लेते वक्त रखें इन बातों का ध्यान- 

अपना घर बनाना या खरीदना हर किसी का सपना होता है। हालांकि कई बार लोग घर खरीदने के लिये होम लोन (Home Loan) का सहारा लेते हैं। हालांकि होम लोन लेते वक्त हमें कुछ सावधानियों को भी ध्यान में रखना होता है। इस दौरान कई सारे बैंक ग्राहकों को एक अच्छे रेट पर होम लोन ऑफर कर रहे हैं। ऐसे में आइये जान लेते हैं कि होम लोन लेते वक्त हमें किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

सबसे पहले करें बैंक का सेलेक्शन

होम लोन (Home Loan) लेने से पहले आपको सभी बैंकों के इंटरेस्ट रेट की तुलना करना भी बेहद जरूरी है। आपको होम लोन लेने से पहले ऐसे बैंक का चुनाव करना होगा जहां पर आपको सबसे अच्छा ऑफर मिल रहा हो। इस दौरान सिबिल स्कोर और अपनी एलिजिबीलिटी के बारे में जानना भी काफी जरूरी है। इसके अलावा आपको इंटरेस्ट के साथ बैंकों की नियम व शर्तों के बारे में भी सारी डिटेल के बारे में जानना जरूरी है।

इन बातों का ध्यान रखना भी है जरूरी

होम लोन (Home Loan) लेने से पहले आपको अपने सिबिल स्कोर के बारे में ध्यान रखना भी काफी जरूरी है। होम लोन लेने से पहले आपको अपना सिबिल स्कोर चेक कर लेना चाहिए। इसके अलावा आपको अपनी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को जान लेना भी जरूरी है। होम लोन के लिए आपकी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया आपकी इनकम और लोन चुकाने की क्षमता पर निर्भर करती है। साथ ही आपको अलग अलग बैंक होम लोन पर क्या ऑफर दे रहे हैं और उनकी इंटरेस्ट रेट क्या है इसकी तुलना करना भी जरूरी है। आप फिक्स्ड, फ्लोटिंग या फिर दोनों के मिक्स इंटरेस्ट रेट के साथ होम लोन ले सकते हैं।


क्या है फिक्स्ड और फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट

फिक्स्ड रेट में होम लोन का इंटरेस्ट रेट तय होता है। वहीं फ्लोटिंग रेट या एडजस्टेबल रेट पर होम लोन बैंकों की बेंचमार्क से जुड़े हुए होते हैं। जबकि अगर मिक्स रेट पर होम लोन की बात करें तो इसमें एक समय के लिए तय ब्याज दर लगाई जाती है और फिर फ्लोटिंग इंटरेस्ट लगता है। बता दें कि अलग अलग बैंक अलग अलग तरह के होम लोन की पेशकश करते हैं। ऐसे में यह आप पर डिपेंड करता है कि आप कौन सा होम लोन चुनना चाहते हैं।

प्रोसेसिंग फीस का ध्यान रखना भी है जरूरी

होम लोन लेते वक्त इस पर लगने वाली प्रोसेसिंग फीस को चेक कर लेना भी काफी जरूरी है। कई सारे बैंक लोन देते वक्त प्रोसेसिंग फीस चार्ज करते हैं। साथ ही आपको यह ध्यान रखने की भी जरूरत है कि जितनी रकम आप चाहते हैं उतनी रकम आपको लोन में मिल भी रही है या नहीं। इसके अलावा आपको अपने लोन की अवधि पर ध्यान देना भी जरूरी है। साथ ही होम लोन लेते वक्त आप यह भी चेक कर लें किया इसमें आपको पास फोरक्लोजर का ऑप्शन है या नहीं। फोरक्लोजर का मतलब यह कि आप पहले ही अपना लोन चुका दें। हो लोन पर आप टैक्स में कटौती का दावा भी कर सकते हैं।

कौन-सा बैंक दे रहा सबसे सस्ते में लोन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में एक साल से रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है। बता दें कि फरवरी 2023 में रेपो रेट में 0.25 फीसदी का इजाफा किया गया था और ब्याज दरों को 6.50 फीसदी हो गया था. तब से इसमें कटौती नहीं की गई है. वैसे उसके बाद होम लोन की ब्याज दरों में ज्यादा तेजी देखने को नहीं मिली है. रियल एस्टेट सेक्टर का कहना है कि ब्याज दरों का ना बढना आने वाले दिनों में रियल एस्टेट सेक्टर को और भी ज्यादा बूस्ट कर सकता है.

गौरतलब है कि होम लोन लेने से पहले बोरोअर्स अलग-अलग बैंकों के होम लोन की ब्याज दरों की तुलना करते हैं. आपको बता दें कि अधिकांश बैंक आमतौर पर 9-11फीसदी होम लोन प्रोवाइड करा रहे हैं. हालांकि, यह ब्याज दर क्रेडिट स्कोर और उधार लिए गए लोन के अमाउंट पर भी डिपेंड करती है. इसलिए आइए आपको बताते हैं कि आखिर देश के कौन-कौन से बैंक होम लोन पर कितना ब्याज ले रहे हैं.

एचडीएफसी बैंक के होम लोन इंटरेस्ट रेट्स


HDFC बैंक सैलरीड और सेल्फ इंप्लॉयड बोरोअर्स को 8.55 प्रतिशत से 9.10 प्रतिशत की ब्याज दर पर होम लोन प्रोवाइड करा रहा है. सैलरीड और सेल्फ इंप्लॉयड के लिए स्टैंडर्ड होम लोन रेट्स 8.9 से 9.60 फीसदी के बीच है.

आईसीआईसीआई बैंक होम लोन की ब्याज दर


बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक 800 के क्रेडिट स्कोर वाले बोरोअर्स से 9 प्रतिशत चार्ज वसूल (ICICI Bank Home Loan) करता है. 750-800 के बीच क्रेडिट स्कोर वाले लोगों को 9.10 फीसदी (सेल्फ इंप्लॉयड के लिए) और 9 प्रतिशत (सैलरीड क्लास के लिए) ब्याज दर ऑफर की जाती है. ये ब्याज दर 29 फरवरी, 2024 तक मान्य हैं. स्टैंडर्ड होम लोन रेट्स लोन अमाउंट के आधार पर 9.25 फीसदी से 9.90 फीसदी (सैलरीड क्लास के लिए) के बीच होती हैं, और सेल्फ इंप्लॉयड के लिए 9.40 फीसदी से 10.05 फीसदी के बीच होती हैं.

कोटक महिंद्रा बैंक होम लोन इंटरेस्ट रेट्स


हमारे देश के प्राइवेट लेंडर कोटक महिंद्रा बैंक सैलरीड क्लास और सेल्फ इंप्लॉयड को 9 फीसदी से कम ब्याज दर पर होम लोन (Kotak Mahindra Bank Home Loan Interest Rates) प्रोवाइड करा रहा है. अगर बात सैलरीड क्लास की करें तो बोरोअर्स से होम लोन पर 8.70 फीसदी वसूला जा रहा है. वहीं दूसरी ओर सेल्फ इंप्लॉयड लोगों से होम लोन पर 8.75 फीसदी ब्याज लिया जा रहा है.

बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन की इंटरेस्ट रेट्स


बैंक ऑफ बड़ौदा (BOI) एक सरकारी लेंडर बैंक है जो सैलरीड बोरोअर्स को 8.40 फीसदी से 10.60 फीसदी के बीच ब्याज के साथ होम लोन दे रहा है. जबकि नॉन सैलरी को को भी समान ब्याज दर देता है. यह मौजूदा समय में फ्लेक्सिबल रेट्स हैं. सैलरी बोरोअर्स (salary borrowers) को दी जाने वाली निश्चित ब्याज दर 10.15 से 11.50 फीसदी के बीच है. हालांकि, नॉन-सैलरीड को 10.25 से 11.60 फीसदी तक ब्याज की ऑफर की जाती है.

पंजाब नेशनल बैंक होम लोन की ब्याज दर


जानकारी के लिए बता दें कि यह सरकारी बैंक (PNB) लोन के अमाउंट, क्रेडिट स्कोर और एलटीवी रेश्यो के आधार पर 9.40 फीसदी से 11.10 फीसदी के बीच की दर (PNB Interest rates) पर बोरोर्स को होम लोन दे रहा है. उदाहरण के लिए, जब एलटीवी 80 फीसदी से कम या उसके बराबर है और क्रेडिट स्कोर 800 से अधिक है, तो 10 साल तक के होम लोन लिए ब्याज 9.40 फीसदी और लंबी अवधि के लिए 9.90 फीसदी है. जैसे-जैसे एलटीवी रेश्यो बढ़ता है और क्रेडिट स्कोर गिरता है, ब्याज बढ़ता रहता है.