अभी तक नहीं किया है Aadhaar Card से जुड़ा ये काम तो हो जाएं अलर्ट, फिर लगेंगे पैसे

Aadhaar Card Free Update Deadline : हम घर या फोन नंबर बदल लेते हैं। ऐसे में नए घर का पता या मोबाइल नंबर अपने आईडी प्रूफ में अपडेट करना होता है। आईडी-प्रूफ का नाम आते ही हमारा पहला ध्यान आधार कार्ड (Aadhar Card) की तरफ जाता है। आधार कार्ड जारी करने वाली UIDAI ने सभी यूजर्स से आग्रह किया है कि वह समय-समय पर अपने आधार कार्ड डिटेल्स को अपडेट करें। आइए खबर में जानते है Aadhaar Card से जुड़ी इस खबर के बारे में विस्तार से।
 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। देश के नागरिक होने के तौर पर आपके पास आधार कार्ड (Aadhaar Card Free Update) होना चाहिए। इसका इस्तेमाल एक तरह से पहचान पत्र के रूप में ही होता है। कई सारे काम को आधार के बिना (Aadhaar Card News) नहीं किया जा सकता है। 

 
प्राइवेट से लेकर (Aadhaar Card Update) सरकारी काम हो या किसी योजना का लाभ उठाना हो, स्कूल या कॉलेज में दाखिला करना हो या फिर बैंक से संबंधित (bank related work) कोई काम निपटाना हो आदि के लिए आधार एक जरूरी दस्तावेज है। ऐसे में आधार अगर सही जानकारी के साथ अपडेट (Aadhaar Card Free Update Process)न हो तो आपके काम में रुकावट भी आ सकती है।


जी हां, आधार कार्ड का अपडेट होना बेहद जरूरी है। हर 10 साल के बाद आधार अपडेट करने के लिए पिछले कुछ सालों से लगातार सरकार की ओर से भी कहा जा रहा है। यहां तक कि आधार अपडेट के लिए फ्री सुविधा भी प्रदान (Aadhaar Card Free Update Deadline) की जा रही है।


14 सितंबर 2024 तक आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि आदि जानकारी को फ्री में अपडेट किया जा सकता है। जबकि, आधार से फोटो अपडेट करवाने के लिए आपको फीस चुकानी पड़ सकती है। आइए जानते हैं कि कैसे आप मुफ्त में आधार को अपडेट करा सकते हैं।

कैसे करें फ्री में आधार अपडेट? (Aadhaar Card Free Update Process)


भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ओर से आधार को फ्री में अपडेट कराने की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए आधार यूजर को UIDAI की वेबसाइट या MyAadhaar App को अपना होगा। घर बैठे या कहीं से भी आप ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाकर मुफ्त में आधार अपडेट कर सकते हैं। आधार सेंटर से अपडेट करवाने पर शुल्क चुकाना होगा।


इस तरह बदलें आधार की वेबसाइट से अपना पता


अगर आधार कार्ड से घर का पता अपडेट करना है और वो भी बिल्कुल फ्री, तो इसके लिए UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद यहां लॉगिन करें और होम पेज पर दिख रहे आधार अपडेट के ऑप्शन को सिलेक्ट करें। इसके बाद वेरिफिकेशन प्रोसेस के लिए आधार से लिंक्ड फोन नंबर एंटर करें। अब एड्रेस चेंज करने के लिए संबंधित दस्तावेज को सबमिट करें।


आगे के प्रोसेस में पूछी गई जानकारियां भरें और फिर आगे बढ़ते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करें। इस तरह से आधार कार्ड से घर का पता अपडेट हो जाएगा। आप डाउनलोड के ऑप्शन में जाकर अपडेटेड आधार को डाउनलोड कर सकते हैं।