LIC की इस स्कीम से हर महीने मिलेगी 8149 रुपये पेंशन

LIC : एलआईसी की इस स्कीम से आप मालामाल हो सकते हैं। इस स्कीम के जरिये आपको हर महीने 8149 रुपये पेंशन के तौर पर दिये जाएंगे। आइए नीचे खबर में इस योजना को डिटेल से जानते हैं।

 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो) : हर नौकरी पेशा और प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कम आय वर्ग वाले लोगों को हमेशा बुढ़ापे की चिंता सताती है, क्योंकि एक उम्र के बाद काम नहीं करने की वजह से आय लगभग खत्म हो जाती है. ऐसे वक्त में सिर्फ पेंशन काम आती है लेकिन इसका इंतजाम नौकरी लगने के बाद से ही किया जाना जरूरी है. अगर हम आप से कहें कि आज पैसा जमा करो और हर साल 1 लाख रुपये की पेंशन फिक्स करा लो, फिर तो बुढ़ापे में अपनी जरूरत के लिए किसी और के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ही नहीं होगी.(LIC New Jeevan Shanti Plan)


मार्केट में उपलब्ध तमाम पेंशन प्लान (pension scheme) के बीच एलआईसी की जीवन शांति योजना काफी लोकप्रिय है. क्योंकि, इसमें आप एकमुश्‍त पैसा लगाकर बुढ़ापे की चिंता से मुक्‍त हो सकते हैं. आइये जानते हैं LIC की न्यू जीवन शांति योजना से जुड़ी विशेषताएं और पॉलिसी खरीदने से जुड़े नियम व शर्तें.

ये भी पढ़ें 465 किलोमीटर बिना रुके चलती है ये ट्रेन, नई दिल्ली से चलती तो सीधे पहुंच जाती इस जगह 


निवेश के 1 साल बाद ही पेंशन शुरू

LIC ने न्यू जीवन शांति प्लान को बुढ़ापे में पेंशन से जुड़ी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया है.

खास बात है कि यह एक डेफर्ड एन्युटी प्लान है, जिसमें आप पैसा लगाने के समय ही पेंशन की रकम तय कर सकते है और एक निश्चित समय कम से कम 1 साल बाद ही आपको हर महीने पेंशन मिलने लगती है.

न्यू जीवन शांति प्लान की विशेषताएं

एलआईसी के न्यू जीवन शांति प्लान में 30 साल से 79 साल की आयुवर्ग का कोई भी व्यक्ति इन्वेस्ट कर सकता है. इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. चूंकि, यह एक डेफर्ड एन्युटी प्लान है इसलिए इसमें निवेश करने के बाद 1 से 12 साल की अवधि के बाद पेंशन पाने का विकल्प है. खास बात है कि इस योजना में पेंशन सिंगल लाइफ और ज्वाइंट लाइफ दोनों में पेंशन पाने की सुविधा है यानी आप चाहें तो अपने नाम पर या स्वयं और जीवनसाथी के नाम पर न्यू जीवन शांति प्लान खरीद सकते हैं. इसके बाद दोनों पति-पत्नी को पेंशन मिलेगी. इस प्लान में जोखिम सुरक्षा नहीं होती है इसलिए अगर पॉलिसीधारक की इस अवधि में मृत्यु हो जाती है तो उसके खाते में जमा पैसा कुछ अतिरिक्त राशि के साथ नॉमिनी को मिल जाता है.

ये भी पढ़ें : UP के इन 39 गांवों में जमीन बेचने पर रोक, हाईवे किनारे होना है टाउनशिप का निर्माण

14 फीसदी तक ब्याज

भारतीय जीवन बीमा निगम के न्यू जीवन शांति प्लान में 6 से 14 फीसदी तक ब्याज मिलता है. वहीं, पेंशन पाने के भी 4 विकल्प होते हैं इनमें वार्षिक, छमाही, तिमाही और मासिक विकल्प शामिल है. मान लीजिये आप की आयु 55 वर्ष है और आप न्यू जीवन शांति योजना में एकमुश्त 11 लाख रुपये जमा करते हैं और 5 साल बाद यानी 60 वर्ष की आयु से पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको हर वर्ष 1 लाख रुपये से ज्यादा पेंशन मिलेगी.

वहीं अगर आप इसे छमाही में चाहते हैं तो 49911, त्रैमासिक में 24701 और हर महीने 8149 रुपये पेंशन शामिल है. इस पॉलिसी में न्यूनतम निवेश डेढ़ लाख रुपये है जबकि अधिकतम की कोई सीमा नहीं है.