home page

Indian railway : 465 किलोमीटर बिना रुके चलती है ये ट्रेन, नई दिल्ली से चलती तो सीधे पहुंच जाती इस जगह

non stop train : इस ट्रेन को चलाने के लिए एक विशेष प्रकार की इंजन का इस्तेमाल किया जाता है, जो 91 किमी प्रति घंटे की औसत गति से चल सकती है। इस ट्रेन में सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। यह रेल  465 किलोमीटर बिना रुके चलती है। 

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो) : भारत में रोजाना 13,452 यात्री ट्रेनें चलती हैं और 7000 से ज्यादा स्टेशनों को कवर करती हैं. इनमें राजधानी, शताब्दी, वंदे भारत से लेकर सुपरफास्ट और मेल एक्सप्रेस (express train) गाड़ियां शामिल हैं. वैसे तो राजधानी, शताब्दी, तेजस, दूरंतो और वंदे भारत एक्सप्रेस को सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेनों का खिताब हासिल है. लेकिन, क्या आप देश की नॉन स्टॉप ट्रेन (non stop train) के बारे में जानते हैं.

 

देश में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक लंबी दूरी की कई ट्रेनें चलती हैं. चूंकि दूरी अधिक होने की वजह से ट्रैवल (travel) टाइम ज्यादा होता है इसलिए इन ट्रेनों के स्‍टापेज भी कम रखे जाते हैं ताकि यात्री अपने शहर तक जल्‍दी पहुंच सकें. आज हम आपको ऐसी ही ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं जो देश में सबसे लंबी दूरी तक बिना रुके चलने वाली ट्रेन है.

ये भी जानें : LPG सिलेंडर के रेट में 350 रुपये से ज्यादा की कटौती, जानिये अब कितने रह गए रेट


बिना रुके 465 किमी. का सफर


इस ट्रेन का नाम (New Delhi-Mumbai Tejas Rajdhani Express) नई दिल्ली-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस (12952) है, जो सफर के दौरान बिना रुके लगातार 4.30 घंटे तक चलती ही रहती है. यह गाड़ी 465 किलोमीटर की दूरी बिना किसी स्‍टॉपेज के तय करती है यानी बीच में कहीं नहीं रुकती है. सोचिये, 465 किलोमीटर की दूरी के बीच कई ट्रेनें 10 से 12 स्टॉपेज लेती है, लेकिन यह गाड़ी रफ्तार के साथ दौड़ती है.

 

ये रहा ट्रेन का रूट


नई दिल्ली-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस (12952) नई दिल्ली स्टेशन से रोजाना शाम 4 बजकर 55 मिनट पर रवाना होती है और पहला स्टॉपेज कोटा जंक्शन पर जाकर लेती है. इस बीच यह गाड़ी 465 किलोमीटर तक बिना रुके चलती है और इस दूरी को तय करने में इस ट्रेन को 4.30 घंटे लगते हैं. इसके बाद यह ट्रेन नागदा, रतलाम, वडोदरा, सूरत और बोरिवली होते हुए मुंबई सेंट्रल पहुंचती है. यह गाड़ी दिल्ली से मुंबई के बीच 1380 किलोमीटर का सफर 15.40 घंटे में पूरा करती है.

ये भी जानें : 3 दिन Delhi बंद, क्या सभी मेट्रो स्टेशन भी रहेंगे बंद, जारी हुई एडवाइजरी


हालांकि, इससे पहले देश की सबसे लंबी दूरी तक बिना रुके चलने वाली ट्रेन निजामुद्दीन-त्रिवेंद्रम राजधानी एक्सप्रेस (Nizamuddin-Trivandrum Rajdhani Express) थी, जो 528 किलोमीटर की दूरी बिना किसी स्‍टॉपेज के तय करती थी. कोटा से वडोदरा के बीच यह ट्रेन नॉन स्टॉप चलती थी लेकिन अब इसका स्टॉपेज रतलाम में भी कर दिया गया है.