noida property rates : जेवर एयरपोर्ट पर सस्ते में प्लॉट खरीदने का मौका, इतनी है कीमत

plot near jewar airport - दिल्ली और नोएडा जैसे शहर में आज हर कोई अपना घर या फ्लैट खरीदना चाहता है। लेकिन जिस तरह से प्रॉपर्टी के रेट बढ़ रहे हैं मिडिल क्लास के लिए ये बहुत मुश्किल हैं। लेकिन अब यमुना प्राधिकरण (YA) एक योजना लॉन्च की है। जिसके तहत एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के पास सस्ते में प्लॉट उपल्बध कराए जा रहे हैं। चलिए नीचे खबर में जानते हैं रेट - 

 

HR Breaking News (ब्यूरो)। जेवर में बन रहे नोएडा एयरपोर्ट (Noida Airport) के पास घर बनाने का सपना देख रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) ने सेक्टर-16, 18, 20, 22डी में अलग-अलग श्रेणी के 361 आवासीय भूखंडों की योजना निकाली है। भूखंडों का आवंटन ड्रॉ के जरिये किया जाएगा।

प्राधिकरण के अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार से योजना की शुरुआत हो चुकी है। कोई भी व्यक्ति 5 अगस्त तक योजना में पंजीकरण करा सकता है। प्रत्येक श्रेणी में प्लॉट के क्षेत्रफल के आधार पर रजिस्ट्रेशन फीस तय की गई है। सभी प्लॉट एयरपोर्ट और फिल्म सिटी (film city) के पास हैं। आवंटी को 25,900 रुपये प्रति वर्गमीटर से चुकाने होंगे। 60 दिनों में आवंटी को पूरा भुगतान करना होगा। योजना में किसानों को 17.5 प्रतिशत का लाभ मिलेगा, यानी 63 प्लॉट किसानों के लिए आरक्षित रहेंगे।

दिसंबर में एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू करने की तैयारी है। इसके अलावा फिल्म सिटी (film city) का निर्माण भी छह माह के अंदर शुरू हो जाएगा। 4 सेक्टरों की एयरपोर्ट और फिल्म सिटी से दूरी औसतन 10 किलोमीटर या इससे कम है। योजना के तहत 120 से लेकर चार हजार वर्गमीटर तक के प्लॉट हैं।

60 दिनों में पूरा भुगतान करना होगा

योजना के तहत 20 सितंबर को ड्रॉ की प्रक्रिया पूरी होगी। ड्रॉ के माध्यम से, जिसका नाम पर्ची में निकलेगा, प्लॉट उसी को आवंटित कर दिया जाएगा। आवंटी को 60 दिनों में पूरा भुगतान करना होगा। 61वें दिन से जुर्माना लगना शुरू हो जाएगा। वहीं 10 प्रतिशत ईएमडी (अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट) रखी गई है, यानि आवेदन करते समय प्लॉट की कीमत का 10 प्रतिशत पैसा जमा करना होगा।

ड्रॉ में नाम न आने पर रकम वापस मिलेगी

जिन लोगों का नाम ड्रॉ में नहीं आएगा, एक महीने के अंदर उनका पैसा प्राधिकरण उनके खाते में वापस कर देगा। जिनके पास पैसे नहीं हैं, वे बैंक से लोन लेकर भी ईएमडी राशि जमा कर सकते हैं। आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) इस स्कीम में ईएमडी राशि के लिए लोन कर रहा है। इन सेक्टरों में हर प्रकार की सुविधा देने का काम प्राधिकरण करेगा।

किस श्रेणी में कितने प्लॉट

क्षेत्रफल (वर्गमीटर)         कुल प्लॉट            आरक्षित

120                                   84                   19

162                                    77                  17

200                                    03                  01

300                                    131                30

500                                    40                  09

1000                                  18                  04

4000                                  08                   01

इससे पहले 2023 में योजना आई थी

प्राधिकरण ने अक्टूबर 2023 में इससे पहले आवासीय भूखंडों की योजना निकाली थी। योजना में करीब 450 प्लॉट थे। योजना में सवा लाख से ज्यादा लोगों के बीच ड्रॉ हुआ था।