PNB ने अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, इसके बाद बैंक की नहीं होगी जिम्मेदारी

Punjab National Bank : पिछले कुछ महीनों में बैंकिंग फ्रॉड के मामले काफी देखने को मिले हैं। जिसके चलते पंजाब नेशनल बैंक (PNB ) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है। ऐसे में बैंक ने अपने ग्राहकों को सर्तक किया है कि अगर आपके पास बैंक की ओर से किसी प्रकार का फ्रॉड फोन या इमेल आता है और आपकी बैंक अकाउंट की डिटेल्स मांगता है तो किसी भी प्रकार की जानकारी न दें। 

 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आदेश के बाद देशभर के बैंक अपने ग्राहकों को किसी भी तरह के बैंकिंग फ्रॉड को लेकर आगाह कर रहे हैं. SBI के बाद अब पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बैंकिंग धोखाधड़ी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. बता दें कि बीते कुछ महीने में बैंकिंग फ्रॉड के काफी मामले देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में बैंक द्वारा अलर्ट जारी कर दिया गया है. इससे पहले भारत सरकार ने भी एडवाइजरी जारी कर बड़े साइबर अटैक की आशंका जताते हुए आम लोगों और संस्थानों को चेताया था।

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर कई तरह के अलर्ट्स का जिक्र किया है. साथ ही एक ट्वीट जारी कर कहा है कि धोखाधड़ी करने वाले इन दिनों हर जगह मौजूद हैं. सतर्क रहें और उनसे बचने के तरीके जानें. किसी भी पॉइंट ऑफ़ सेल पर अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करते समय इन बातों का खास ख्याल रखें।


इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए बैंक ने कुछ तरीके भी बताए हैं।

 हमेशा ध्यान रखें आपका कार्ड केवल आपकी उपस्थिति में ही स्वाइप हो।
पिन या किसी भी गोपनीय जानकारी को किसी के साथ साझा न करें।
 बिल प्राप्त होने के बाद हमेशा अपने डेबिट कार्ट की जांच करें।
 खरीदारी के बाद बिल लेना कभी न भूलें।

इससे पहले भी बैंक ने एक अलर्ट जारी कर ग्राहकों फर्जी कॉल से सतर्क रहने को कहा था. दरअसल खुद को बैंक कर्मचारी बताकर कुछ लोग फर्जी कॉल करके ग्राहकों को चूना लगा रहे हैं. फोन पर वे उन्हें बैंक खाता संबंधी डर दिखाकर उनसे जानकारी प्राप्त कर लेते हैं और उनके खाते से पैसे गायब कर रहे हैं. ऐसे में बैंक के ग्राहक किसी झांसे में न आएं इस बाबत PNB ने अलर्ट जारी कर दिया है.


कैसे बचें बैंक फ्रॉड से


1 OTP, PIN, CVV, UPI PIN शेयर न करें.
2 बैंक खाते से पैसे निकलें तो क्या करें
3 फोन में कभी भी बैंकिंग जानकारी सेव न करें
4 ATM कार्ड या डेबिट कार्ड की जानकारी शेयर न करें
5 बैंक कभी कोई जानकारी नहीं मांगता
6 ऑनलाइन पेमेंट में सावधानी बरतें
7 बिना जांच के सॉफ्टवेयर इंस्टॉल न करें
8 अनजान लिंक की जांच करें
9 स्पाईवेयर से बचकर रहें