Real Estate: प्रोपर्टी में है पैसा ही पैसा, कमा चाहते हैं तो इन 6 बातों का जरूर रखें ध्यान

Make Money From Real Estate: रियल एस्टेट सेक्टर में अच्छी-खासी तेजी देखने को मिल रही है. अगर आप भी कोई मकान या दुकान खरीदने की सोच रहे हैं तो जरूरी है कि प्रॉपर्टी से जुड़ी सभी जानकारी ले लें. साथ ही प्रॉपर्टी खरीदने से पहले जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी चेक कर लेना चाहिए.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। निवेश के नजरिए से चाहें आप कोई रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं या वाणिज्यिक संपत्ति, अगर आप ने पूरी जांच-पड़ताल के बिना ही यह काम कर लिया तो आपको मुनाफे की जगह नुकसान ही होगा. अगर आप चाहते हैं कि जो प्रॉपर्टी आप खरीद रहे हैं, वह आपको मुनाफा देकर जाए तो संपत्ति खरीदने से पहले आपको इस काम के मूल नियमों का पालन हर हाल में करना होगा. 

किसी भी प्रॉपर्टी की लोकेशन भविष्‍य में उसकी कीमत के बढ़ने में अहम योगदान देती है. हमेशा ऐसे एरिया में ही प्रॉपर्टी लें, जहां बुनियादी सुविधाएं हों. अस्‍पताल, स्‍कूल और बाजार से उचित दूरी पर हो. साथ ही उस इलाके के विकास की आगे कितना संभावना है, इस बारे में भी जानकारी हासिल करें. 

 


अगर किसी डेवलपर द्वारा बनाए हाउसिंग सोसायटी में कोई प्रॉपर्टी ले रहे हैं, तो उस डेवलपर्स की रेपुटेशन के बारे में जरूर पता करें. हमेशा प्रसिद्ध डेवलपर्स द्वारा विकसित सोसायटिज में ही संपत्ति खरीदें. 


फ्लैट खरीद रहे हों या प्‍लाट, उसके लीगल स्‍टेटस के बारे में जरूर पता करें. संपत्ति विवादित नहीं होनी चाहिए और उसका टाइटल क्‍लियर होना चाहिए. साथ ही उसे स्‍थानीय निकाय से जरूरी अप्रुवल भी मिले होने चाहिए. 

प्रॉपर्टी खरीदने के लिए आपको हमेशा अपनी वित्तीय क्षमता का पता होना चाहिए. संपत्ति खरीदने से पहले रजिस्‍ट्रेशन फीस, स्‍टांम्‍प ड्यूटी, टैक्‍स और अन्‍य खर्चों की गणना इसलिए कर लेनी चाहिए ताकि आपको पता चल जाए कि क्‍या जो संपत्ति आप खरीदने जा रहे हैं, वो आपके बजट में है. 

जिस जगह आप प्रॉपर्टी ले रहे हैं, वहां बिजली, पानी और सीवरेज जैसी मूलभूत सुविधाओं की जानकारी जरूर हासिल करें. साथ पार्क शॉपिंग सेंटर, स्‍कूल और अस्‍पताल जैसी सुविधाओं के बारे में भी जान लें. ये चीजें संपत्ति की कीमत बढ़ाने में अहम योगदान देती हैं. 

कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले लोकल रियल एस्‍टेट मार्केट ट्रेंड्स का पता जरूर लगाएं. बाजार में तेजी है या मंदी, यह जानने के बाद ही कोई निर्णय लें. 
रियल एस्‍टेट इनवेस्‍टमेंट एक दीर्घावधि का निवेश है. इसलिए आपको अपनी एग्जिट स्‍ट्रैटेजी पहले ही बना लेनी चाहिए. संपत्ति खरीदने से पहले आपको यह तय कर लेना चाहिए कि आप कितने साल बाद प्रॉपर्टी को बेच देंगे. इसके साथ ही अगर तय लक्ष्‍य से पहले संपत्ति बेचनी पड़ी तो आपको कितना संभावित नफा या नुकसान हो सकता है, इस पर विचार जरूर कर लें.