sbi alert : अगर मान लें SBI की ये 10 बात, कभी नहीं होंगे फ्रॉड का शिकार

Digital Banking Fraud : हर रोज फ्रॉड के नए मामले सामने आते रहते हैं, ऐसे में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को धोखाधड़ी का शिकार होने से बचने का तरीका बताया है. आइए जानते है उसके बारे में विस्तार से।
 

HR Breaking News (ब्यूरो)। डिजिटल बैंकिंग के बढ़ते इस्तेमाल (Increasing use of digital banking) के साथ बैंकिंग फ्रॉड के मामले भी तेज हुए हैं. आए दिन तरह-तरह के फ्रॉड के मामले सामने आते रहते हैं. एक ताजा मामले में अपराधियों ने बैंक अधिकारी बनकर नागपुर के एक व्यक्ति को करीब 10 लाख रुपये का चूना लगा दिया. इस तरह के मामले अक्सर होते रहते हैं. इसे लेकर एसबीआई ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है और फ्रॉड का शिकार होने से बवने के तरीकों के बारे में बताया है.

ताजा मामले में 10 लाख की ठगी


सबसे पहले उक्त घटना के बारे में बताते हैं. उस मामले में ठग ने बैंक अधिकारी बनकर कॉल किया. उसने ग्राहक को बताया कि वह बैंकिंग फ्रॉड से बचाने का काम करता है. बातों-बातों में उसने पीड़ित से डेबिट कार्ड और बैंक अकाउंट के डिटेल्स ले लिए. उसके बाद ठग ने पीड़ित के बैंक अकाउंट से 9.66 लाख रुपये उड़ा लिए.

इस तरह से बनाते हैं शिकार


यह इस तरह का कोई पहला मामला नहीं है. मासूम लोगों को निशाना बनाने वाले ये ठग तरह-तरह के तिकड़म भिड़ाते रहते हैं. कभी ये ग्राहकों को लोभ में फंसाते हैं तो कई बार उनके डर का दोहन करते हैं. कई ऐसे मामले आए हैं जिनमें पीड़ितों ने लोभ में आकर ओटीपी शेयर कर दिया. कई मामलों में लोगों ने खुद ही अपनी बैंकिंग डिटेल्स की जानकारी दे दी.

एसबीआई ने बताए काम के उपाय


देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने इसे देखते हुए ग्राहकों को सावधान किया है. साथ ही एसबीआई ने बैंकिंग फ्रॉड से खुद को बचाने के कुछ उपायों के बारे में भी बताया है... आइए जानें कि ऑनलाइन फ्रॉड से खुद को कैसे बचाएं: