FD में निवेश करने वालों की हुई बल्ले बल्ले, ये बैंक दे रहे 9.5 प्रतिशत का ब्याज 

Fixed Deposit Interest Rate - भविष्य में आर्थिक तंगी से बचने के लिए आज हर कोई निवेश कर रहा है। वैसे तो निवेश के हजारों विकल्प मौजूद हैं। लेकिन आपके लिए FD बेस्ट इन्वेस्टमेंट ऑप्शन साबित हो सकता है। मौजूद समय में एफडी पर कई बैंक 9 फीसदी से ज्यादा ब्याज दे रहे हैं। आइए नीचे खबर में जानते हैं कौन सा बैंक दे रहा है सबसे ज्याद ब्याज - 

 

HR Breaking News (ब्यूरो)। निवेश की बात करें तो किसी को शेयर बाजार में पैसा लगाना भाता है तो कुछ म्‍यूचुअल फंड (mutual fund) में इन्वेस्ट करना पसंद करते हैं। वैसे बाजार में निवेश के अनेकों ऑप्शन मौजूद हैं। लेकिन इन दिनों एफडी यानी फिकस्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit Rate) का विकल्प काफी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। 


भारतीय लोग ज्यादातर एफडी में निवेश (investment) करना पसंद करते हैं। इसका सबसे बड़ी वजह अच्छ रिटर्न और सुरक्षित निवेश है। अगर आप एफडी (FD) में निवेश करने के लिए ज्यादा ब्याज देने वाले बैंकों कि तलाश कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल, वर्तमान में देश के कुछ ऐसे बैंक हैं जो एफडी (FD interest rate) पर 9.5 प्रतिशत तक ब्याज ऑफर कर रहे हैं। 

RBI ने इस बैंक पर लगाया करोड़ों का जुर्माना, ग्राहकों की जेब पर होगा असर


देश के ज्यादातर बैंक FD पर सीनियर सिटीजन को आम नागरियों के मुकाबले ज्यादा ब्याज देते हैं। ठीक वैसे ही बड़े बैंक एसबीआई, HDFC और एक्सिस बैंक की तुलना में छोटे बैंक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर अधिक ब्‍याज ग्राहकों को देते हैं. कुछ स्‍मॉल फाइनेंस बैंक (Small Finance Bank FD Interest Rate) अब वरिष्‍ठ नागरिकों को 9.5 फीसदी तक का ब्‍याज एफडी पर दे रहे हैं।

नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस (North East Small Finance FD Rate) बैंक इस समय देश में एफडी पर सबसे ज्‍यादा ब्‍याज दे रहा है. अगर कोई वरिष्ठ नागरिक 3 साल की अवधि के लिए बैंक में एफडी (FD) अकाउंट खुलवाता है तो बैंक उसे 9.5 फीसदी सालाना की दर से ब्‍याज देगा।

एफडी (Best FD Rate) पर सबसे ज्‍यादा ब्‍याज देने के मामले में सूर्योदय स्‍मॉल फाइनेंस बैंक  (Suryoday Small Finance Bank) दूसरे नंबर पर है. बैंक 3 साल की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर वरिष्‍ठ नागरिकों को 9.1 फीसदी ब्‍याज दे रहा है।

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक (Utkarsh Small Finance Bank) भी 3 साल की अवधि की एफडी पर अधिकतम 9.1 फीसदी का ब्याज वरिष्ठ नागरिकों को दे रहा है. इस तरह सूर्योदय स्‍मॉल फाइनेंस बैंक और उत्‍कर्ष स्‍मॉल फाइनेंस बैंक की ब्‍याज दरें समान ही हैं।

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक (Jana Small Finance Bank) में अगर कोई वरिष्‍ठ नागरिक 3 साल की अवधि के लिए फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट कराता है तो उसे 8.75 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलेगा।

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (Unity Small Finance Bank) और इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक का नाम भी वरिष्ठ नागरिकों को सबसे ज्‍यादा ब्‍याज देने वाले बैंकों की सूची में शामिल हैं. दोनों ही बैंक तीन साल की एफडी पर 8.5 फीसदी ब्‍याज ऑफर कर रहे हैं.

RBI ने इस बैंक पर लगाया करोड़ों का जुर्माना, ग्राहकों की जेब पर होगा असर

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank) वरिष्ठ नागरिकों को 8 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है. यह ऑफर भी 3 साल की अवधि के कराई गई बैंक एफडी के लिए है।