Tomato Price Today : दिल्ली एनसीआर में औधें मुंह गिरे टमाटर के रेट, अब मिल रहा इतने रुपये किलो

जल्द ही टमाटर के रेट काबू में आने के आसार हैं। दिल्ली एनसीआर में भी टमाटर के दाम बिल्कुल कम हो गए है, गौरतलब है कि यह प्रत्येक वर्ष ऐसा होता है। ऐसे में मौसम बीतने के साथ ही टमाटर के दाम में अपने आप कमी आ जाती है।

 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। Tomato Price Relief: दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्याज 200 प्रति किलोग्राम बिक रहा है और कमोबेश यही स्थिति नोएडा और गाजियाबाद समेत एनसीआर के शहरों की है। इस बीच केंद्र सरकार की ओर से एक राहत भरी खबर आ रही है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने घोषणा की है कि दिल्ली-एनसीआर में अब टमाटर 70 रुपये प्रति किलोग्राम बेचा जाएगा। इसके साथ ही यह जानकारी भी दी है कि कब से देश भर में टमाटर की दामों (Tomato Price) में कमी आएगी।

सप्ताह के अंत मिलने लगेंगे सस्ते टमाटर


निर्मला सीतारमन की घोषणा के बाद बताया जा रहा है कि इस सप्ताह के अंत तक दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद समेत एनसीआर के शहरों में सस्ते टमाटर मिलने शुरू हो जाएंगे। निर्मला सीतारमन ने कहा कि नेशनल कॉआपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनसीसीएफ) इस सप्ताह के अंत में एनसीआर में सस्ते टमाटर यानी 30 रुपये प्रति बेचना शुरू कर देगा। इसके लिए महाराष्ट्र के अलावा, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से एनसीसीएफ सस्ते टमाटर खरीद रहा है। अब इसमें और तेजी लाई जाएगी।

पूरी दिल्ली में मिलेगा सस्ता टमाटर


केंद्रीय वित्त मंत्री के अनुसार, फिलहाल दिल्ली-एनसीआर के चुनिंदा इलाकों/केंद्रों पर ही 70 रुपये प्रति किलोग्राम टमाटर की बिक्री की जाएगी। यह बिक्री मोबाइल वैन के जरिये होगी और इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके अलावा, आने वाले दिनों में पूरी दिल्ली में सस्ता टमाटर बेचा जाएगा। इसके अंतर्गत पूरी दिल्ली को कवर किया जाएगा।

निर्मला सीतारमण के अनुसार, नेपाल से भी टमाटर को आयात किया जा रहा है, ऐसे में जल्द ही इसके दाम काबू में आने के आसार हैं। गौरतलब है कि यह प्रत्येक वर्ष ऐसा होता है। ऐसे में मौसम बीतने के साथ ही टमाटर के दाम में अपने आप कमी आ जाएगी।


यहां पर बता दें कि महंगाई के कारण घरों में किचन से टमाटर गायब ही हो गया है। दिल्ली-एसीआर में कुछ महीने पहले 20 रुपये किलो मिलने वाला टमाटर इन दिनों 140 रुपये किलो बिक रहा है। बाजार में अचानक उछाल से करीब-करीब सभी सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं, लेकिन टमाटर के भाव ने सबको हैरान कर रखा है। जायका बढ़ाने वाला टमाटर इन दिनों 140 रुपये किलो तक बिक रहा है। सब्जी विक्रेताओं के मुताबिक आगे से आपूर्ति नहीं होने के कारण टमाटर इतना महंगा हुआ है।