Success Story - उधार के लिए गए 500 रुपए के बिजनेस ने बनाया अरबपति, पढ़िए पूरी कहानी 

तब इंसान अपने मन में कुछ करने की ठान लेता है तो उसके सामने चाहे कितनी भी मुसीबत क्यों न आए वह कभी अपने जीवन में हार नहीं मानता। आज हम आपको एक ऐसी कहानी बताने जा रहे है जिसमें एक शख्स ने उधार के लिए 500 रूपये से अपने बिजनेस को शुरू किया और आज वह अरबपति बन गया है। आइए जानते है इनकी पूरी कहानी। 
 

HR Breaking News, Digital Desk- बिजनेस के लिए सिर्फ पैसा ही सब कुछ नहीं होता है। अगर आप प्रॉपर आइडिया के साथ किसी बिजनेस में उतरते हैं और उसमें अपनी मेहनत, लगन व विजन के अनुसार काम करते हैं तो नाममात्र की धनराशि में भी व्यापार शुरू किया जा सकता हैं।

नितिन ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन और नितिन फायर प्रोटेक्शन इंडस्ट्रीज लिमिटेड के फाउंडर नितिन शाह ने भी कुछ इसी तरह शुरुआत की और बाद में बिजनेस वल्र्ड में अपनी खास पहचान बनाई। दरअसल, शाह के पिता की छोटी सी फायर फाइटिंग इक्विपमेंट मैन्यूफैक्चरिंग फर्म जेनिथ फायर सर्विसेज थी।

आठ साल की उम्र से ही शाह स्टडी से समय निकालकर पिता के साथ कामकाज देखते थे, लेकिन वह घर में सबसे छोटे थे। इसी बात का फायदा उठाकर उनके भाई ने इस कंपनी को हथिया लिया। तब शाह ने बिना अपने परिवार की मदद के खुद का वेंचर शुरू करने की सोची। लेकिन उस समय उनके पास बिजनेस शुरू करने के लिए २० रुपए तक नहीं थे। ऐसे में उन्होंने दोस्तों से ५०० रुपए का ऋण लिया और एक दोस्त के ऑटो गैराज में काम करना शुरू कर दिया। यह जनवरी १९८४ की बात थी। तब तक उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में अपना डिप्लोमा पूरा कर लिया था।


जब वह पिता के साथ काम करते थे, तब उन्होंने कुछ कॉन्टैक्ट्स बनाए थे, जिनमें से एक डिपार्टमेंट ऑफ एटॉमिक एनर्जी के सीनियर एडवाइजर ने उन्हें डिपार्टमेंट में अग्नि शामक की मेंटेनेंस का काम दिया। हालांकि शुरुआत में उनके पास काफी कम इक्विपमेंट्स थे, लिहाजा जो इक्विपमेंट्स थे, उनकी मदद से ही शुरुआत की।

छह-सात माह में ही उन्होंने इतना धन इकट्ठा कर लिया कि घाटकोपर में १२०० वर्ग मीटर की जगह खरीद ली। यहां उन्होंने नितिन फायर प्रोटेक्शन इंडस्ट्री की शुरुआत की। १९८७ में उन्होंने गुजरात की उमरगांव में फायर फाइटिंग इक्विपमेंट की मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी शुरू की। इसके बाद शाह ने कभी पीछे मुडक़र नहीं देखा।