Success Story: हमेशा चर्चा में रहने वाली IAS टीना डाबी की जानिए पूरी कहानी, आसान नहीं था यहां तक का सफर 

 IAS टीना डाबी जिनका नाम हमेशा ही चर्चा में रहता है। आज हम आपको उनकी पूरी कहानी बताने वाले है। वे कहती है कि आईएएस बनने का ये सफर उनके लिए आसान नहीं था। टीना डाबी की पूरी जानकारी जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।  
 

HR Breaking News, Digital Desk- आईएएस टीना डाबी पिछले 6 सालों से लगातार चर्चा में हैं. लॉकडाउन के समय भी उनके चर्चे आम थे. वह सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हैं. बात उनकी यूपीएससी रैंक की हो (Tina Dabi UPSC Rank), लव स्टोरी की या शादी की, हर चीज़ में उनकी कहानी दूसरों से अलग है.

सरकारी ऑफिसर्स के परिवार से ताल्लुक रखने वाली टीना डाबी की छोटी बहन रिया डाबी भी आईएएस ऑफिसर हैं (IAS Ria Dabi). जानिए टीना डाबी ने कहां से पढ़ाई की, कितने मार्क्स हासिल किए, उनकी यूपीएससी जर्नी और निजी ज़िंदगी के खास अनुभवों की कहानी.

Tina Dabi Age-


टीना डाबी का जन्म 9 नवंबर 1993 को मध्य प्रदेश के भोपाल शहर में हुआ था (IAS Tina Dabi Birthday). उनके पिता जसवंत डाबी बीएसएनएल (BSNL) में महाप्रबंधक के पद पर थे. उनकी मां हिमानी डाबी आईईएस (IES) यानी इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस में ऑफिसर रही हैं. उनकी छोटी बहन रिया डाबी (IAS Ria Dabi) 15वीं रैंक हासिल कर आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनी हैं. 

IAS Tina Dabi Education-


टीना डाबी बचपन से पढ़ाई में काफी होशियार रही हैं. भोपाल से शिफ्ट होने के बाद टीना डाबी ने नई दिल्ली के जीसस एंड मैरी कॉन्वेंट स्कूल से पढ़ाई की थी. कई मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि टीना 12वीं में सीबीएसई बोर्ड की टॉपर रही हैं. उन्होंने पॉलिटिकल साइंस और हिस्ट्री, दोनों विषयों में 100 में से 100 अंक हासिल किए थे. टीना डाबी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन से राजनीति शास्त्र में स्नातक किया है (Tina Dabi Education Qualification).

IAS Tina Dabi UPSC-


ग्रेजुएशन के बाद टीना डाबी साल 2015 में यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में शामिल हुई थीं. वह अपने पहले ही प्रयास में सफल हो गई थीं (UPSC Topper). साल 2015 की यूपीएससी परीक्षा में फर्स्ट रैंक हासिल कर वह उस बैच की यूपीएससी टॉपर बनी थीं (IAS Tina Dabi UPSC Rank). ट्रेनिंग के बाद साल 2016 में वह राजस्थान कैडर की आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बन गई थीं.

Tina Dabi Husband-


टीना डाबी ने अप्रैल 2022 में डॉ.प्रदीप गवांडे (Dr. Pradeep Gawande) से शादी की थी. वह साल 2013 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं. यह शादी काफी चर्चा में रही थी. इससे पहले साल 2018 में टीना डाबी ने अपने बैच के सेकंड टॉपर आईएएस अतहर आमिर खान से शादी की थी. हालांकि बाद में साल 2018 में दोनों ने आपसी सहमति से तलाक ले लिया था. अब दोनों ही अपनी-अपनी लाइफ में सेटल्ड हैं.

IAS Tina Dabi Instagram-


आईएएस टीना डाबी फिलहाल राजस्थान के जैसलमेर में डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर और मजिस्ट्रेट के तौर पर तैनात हैं (Tina Dabi Current Posting). टीना सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हैं. इंस्टाग्राम पर उनके 16 लाख से ज्यादा और ट्विटर पर 46 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. अपनी दूसरी शादी से कुछ दिन पहले उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट डीएक्टिवेट कर दिए थे. हालांकि अब वह वहां फिर से एक्टिव हो गई हैं.