Success Story : नौकरी के साथ UPSC की तैयारी के लिए नोट कर लें  IAS के टिप्स
 

आपने देखा होगा के बहुत से बच्चे नौकरी के साथ UPSC की तैयारी करते हैं तो ऐसे में समय का Manegment करना मुशकिल हो जाता हैं तो खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं की कैसे करें तैयारी। 

 

HR Breaking News : ब्यूरो : अरुणाचल प्रदेश की रहने वाली आईएएस यशनी नागराजन ने फुल टाइम जॉब के साथ सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी की थी (UPSC With Job). इससे साबित होता है कि मन में कुछ करने का जज्बा हो और टाइम मैनेजमेंट करना जानते हों तो नौकरी के साथ भी यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में सफल हुआ जा सकता है. IAS यशनी नागराजन की सक्सेस स्टोरी हर किसी के लिए मिसाल है

IAS Yashni Nagarajan UPSC : 

आईएएस यशनी नागराजन ने अपनी स्कूली शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय, नाहरलगुन (आंध्र प्रदेश) से पूरी की है (IAS Yashni Nagarajan Education). उनके पिता थंगावेल नागराजन रिटायर्ड राज्य पीडब्ल्यूडी इंजीनियर हैं और उनकी मां गुवाहाटी उच्च न्यायालय रजिस्ट्री में ईटानगर शाखा से रिटायर हो चुकी हैं. यशनी नागराजन के छोटे भाई ने आईआईएम इंदौर (IIM Indore) से पढ़ाई की है.

ये भी जानें :UPSC करना चाहते हैं Clear तो जानिए, IAS Ankur के टिप्स 

IAS Yashni Nagarajan Educational Qualification :

यशनी नागराजन ने साल 2014 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग, युपिया से ईईई में बी.टेक की डिग्री हासिल की है. इसके बाद वे रिज़र्व बैंक में बतौर ग्रेड बी ऑफिसर काम करने लगी थीं. बैंक में फुल टाइम नौकरी के साथ ही यशनी नागराजन ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी. शुरुआती  3 अटेंप्ट में असफल होने के बाद वे चौथे प्रयास में सफल हो गई थीं.

IAS Yashni Nagarajan Success Tips : 


ये भी पढ़ें :पहली बार में ही बन गई IAS, मार्कशीट देख UPSC वालों के भी होश उड़े

 

आईएएस यशनी नागराजन बैंक की नौकरी के साथ रोज़ाना 4-5 घंटे पढ़ाई करती थीं. छुट्टी वाले दिन वे पढ़ाई के लिए ज्यादा समय निकाल लेती थीं. उनका मानना है कि फुल टाइम नौकरी के साथ तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को अपना वीकेंड पढ़ाई के लिए रिज़र्व रखना चाहिए. उनका मानना है कि ऑप्शनल सब्जेक्ट हमेशा अपनी पसंद का चुनना चाहिए. उन्होंने दूसरों के कहने पर पहले भूगोल विषय लिया था, जिसकी वजह से वे शुरुआती प्रयासों में असफल हो गई थीं.


IAS Yashni Nagarajan Rank :

 
अपनी कड़ी मेहनत के बलबूते आईएएस यशनी नागराजन ने साल 2019 की यूपीएससी परीक्षा में 57वीं रैंक हासिल की थी. उस समय उन्हें AGMUT यानी अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम व यूनियन टेरिटरी कैडर मिला था. फिलहाल वे महाराष्ट्र कैडर की आईएएस अधिकारी हैं. वे ब्लॉग भी लिखती हैं (Yashni Nagarajan IAS Blog). उन्होंने पिछले महीने भारत सरकार के विदेश मंत्रालय में बतौर असिस्टेंट सेक्रेटरी जॉइन किया है.