home page

UPSC करना चाहते हैं Clear तो जानिए, IAS Ankur के टिप्स

सिविस सेवा परीक्षा (Civil Service Exam) को सबसे कठिन एग्जाम में से एक माना जाता है और हर साल लाखों स्टूडेंट इसमें शामिल होते हैं आज हम आपको ऐसे IAS की कहानी बताने जा रहे हैं जिसने 5 बार फेल होने के बाद भी हार न मानकर आपने सपने को पूरा किया। 

 | 

HR Breaking News : ब्यूरो : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविस सेवा परीक्षा (Civil Service Exam) को सबसे कठिन एग्जाम में से एक माना जाता है और हर साल लाखों स्टूडेंट इसमें शामिल होते हैं, लेकिन कुछ को ही सफलता मिल पाती है. लेकिन, क्या आपको पता है कि यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) पास करने के लिए रोजाना कितने घंटे की पढ़ाई जरूरी है. इसकी जानकारी आईएएस अफसर अंकुर दास (IAS Ankur Das) ने दी है, जिन्होंने सिविल सर्विस एग्जाम 2021 में 52वीं रैंक हासिल की थी.

B.Tech के बाद शुरू की upsc exam की तैयारी

शिलॉन्ग के जेल रोड के रहने वाले अंकुर दास (Ankur Das) ने शिलॉन्ग के सेंट एडमंड्स से अपनी शिक्षा पूरी की और बाद में आर्मी पब्लिक स्कूल से उच्च शिक्षा हासिल की. अंकुर शुरू से ही पढ़ाई में काफी अच्छे थे और साल 2011 में भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाणपत्र (ICSE) में दूसरा स्थान हासिल किया था.


ये भी जानें : IAS के लिए Height नहीं है जरूरी, लेकिन IPS के लिए ये शारीरिक योग्यताएं हैं जरूरी

अंकुर दास ने 12वीं के बाद नोएडा के Amity University से बीटेक की डिग्री हासिल की. बीटेक करने के बाद अंकुर ने नौकरी नहीं की और यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए साल 2013 में दिल्ली शिफ्ट हो गए, क्योंकि सिविल सर्विस में जाना उनका बचपन का सपना था. अंकुर दास के पिता असिस्टेंट कमीश्नर ऑफ कस्टम एंड जीएसटी के पद पर कार्यरत थे और उनसे अंकुर को बड़ी प्रेरणा मिली.

Ankur got success in the fifth attempt 


अंकुर दास (Ankur Das) ने बीटेक के बाद साल 2017 में यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू की और साल 2018 में पहली बार परीक्षा मं शामिल हुए, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली. इसके बाद अंकुर ने तीन बार और एग्जाम दिए, लेकिन वह परीक्षा पास नहीं कर सके.अंकुर को पांचवें प्रयास में सफलता मिली और उन्होंने 52वीं रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा किया.


ये भी पढ़ें : IAS Officer : सृष्टि ने बताया की सफलता हासिल करने के लिए किन लागों से रहना है दूर

UPSC Exam पास करने के लिए कितने घंटे की पढ़ाई जरूरी?

अंकुर दास (Ankur Das) ने अपनी तैयारी को लेकर कहा कि मेरी सफलता के पीछे निरंतरता का सबसे बड़ा योगदान है. अच्छी तरह से नोट्स बनाना और फोकस के साथ पढ़ाई करने की वजह से ही सफलता हासिल हुई और ऐसा कोई भी छात्र कर सकता है. उन्होंने कहा कि मेरी सफलता ने युवाओं को बढ़ावा दिया है. कई युवा मेरे पास आ रहे हैं और कह रहे हैं कि उन्हें विश्वास होने लगा है कि वे भी कर सकते हैं.


यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे अन्य स्टूडेंट्स को अंकुर दास (Ankur Das) ने टिप्स देते हुए कहा कि यह एक कठिन परीक्षा है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि इसके लिए रोजाना 10-15 घंटे की पढ़ाई की जाए. आप भले ही रोजाना 4 घंटे की पढ़ाई करें, लेकिन पढ़ाई के मामले में निरंतरता जरूर बनाए रखें.