Success Story: स्ट्रैटेजी ठीक न होने के कारण 10वीं-12वीं में फेल होने वाली ये लड़की, छोटी उम्र में बनी IAS

 IAS Anju Sharma: आज हम आपको अपनी सक्सेस स्टोरी में अंजू शर्मा की कहानी बताने जा रहे है। जो अपनी 10वीं-12वीं की पढ़ाई के दौरान स्ट्रैटजी ठीक न होने के कारण फेल हो गई थी। आज उसी लड़की ने अपनी स्ट्रैटेजी बदल पास की है यूपीएससी की परीक्षा। आइए जानते है इनकी पूरी कहानी।  

 

HR Breaking News, Digital Desk- आईएएस अंजू शर्मा ने अपनी कामयाबी से साबित कर दिया है कि मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती है. कुछ असफलताओं से डरकर हार जाना या पीछे हट जाना किसी चीज़ का सॉल्यूशन नहीं हो सकता है. राजस्थान की रहने वाली और गुजरात कैडर में पोस्टेड आईएएस अंजू शर्मा के 10वीं और 12वीं में कम नंबर आए थे. लेकिन इससे वह घबराईं नहीं और अपनी मेहनत को दोगुना करके यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास कर ली.

 

IAS Anju Sharma Biography-

आईएएस अंजू शर्मा का जन्म 1969 में राजस्थान में हुआ था (IAS Anju Sharma Birthday). वह 1991 बैच की गुजरात कैडर की आईएएस ऑफिसर (Female IAS Officer) हैं. स्कूल में फेल हो जाने के बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी थी और डबल मेहनत करके देश की सबसे कठिन परीक्षा (UPSC Exam) पास कर ली थी. इस सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) में उन्हें कई दशक बीत चुके हैं.

IAS Anju Sharma Board Exam-

अंजू शर्मा पढ़ाई में होशियार थीं लेकिन हड़बड़ाहट की वजह से परीक्षा में उनसे गड़बड़ हो जाती थी. वह 10वीं प्री बोर्ड परीक्षा में केमिस्ट्री विषय में फेल हो गई थीं. फिर 12वीं में भी उन्हें उसी दौर से गुजरना पड़ा था. इंटरमीडिएट में वह इकोनॉमिक्स विषय में बेशक फेल हो गई थीं लेकिन बाकी सभी विषयों में उन्हें डिस्टिंक्शन हासिल हुई थी. हालांकि इस सबके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी.


IAS Anju Sharma College-

इतनी बड़ी असफलताओं के बावजूद अंजू शर्मा डटी रहीं. इस दौरान उनकी मां ने उनका बहुत साथ दिया. अंजू को भी समझ में आ गया था कि उनकी पढ़ाई की स्ट्रैटेजी सही नहीं है. इसीलिए कॉलेज में उन्होंने शुरुआत से ही पढ़ाई पर फोकस किया. इससे उनका एग्जाम स्ट्रेस दूर हो गया. जयपुर से बीएससी (BSc) करने के बाद उन्होंने एमबीए (MBA) किया. वह कॉलेज में गोल्ड मेडलिस्ट थीं.


IAS Anju Sharma Husband-

अंजू शर्मा ने अपने पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली थी. उस समय उनकी उम्र महज 22 साल थी. उन्होंने 1991 में राजकोट में असिस्टेंट कलेक्टर के पद से अपने करियर की शुरुआत की थी. इसके अलावा वह गांधीनगर में कलेक्टर सहित अन्य पदों पर भी काम कर चुकी हैं. उनके पति का नाम धर्मेंद्र शर्मा है. फिलहाल अंजू शर्मा गांधीनगर में सरकारी शिक्षा विभाग सचिवालय में प्रिंसिपल सेक्रेटरी के पद पर कार्यरत हैं (IAS Anju Sharma Current Posting).