UPSC : कार्तिक ने IAS बनने के लिए बीच में छोड़ दी थी ट्रेनिंग, पढ़िए इनकी सक्सेस स्टोरी 
 

UPSC सक्सेस स्टोरी बहुत बार आपने सुनी होगी आइए आज हम आपको एक ऐसे  IAS अफसर की कहानी बताने जा रहे हैं जिसने IAS बनने के लिए IPS की ट्रेनिंग को बीच में छोड़ दिया था जी हां हम बात कर रहे हैं IAS Kartik Jivani की जानिए क्या है इनका पूरी कहानी खबर को जरूर पढ़ें। 

 

HR Breaking News : ब्यूरो : आईएएस कार्तिक जीवाणी की सक्सेस स्टोरी काफी रोचक है (IAS Kartik Jivani Success Story). उन्होंने यूपीएससी परीक्षा के कई अटेंप्ट दिए और हर बार सफल भी हुए. वे आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनने के अपने लक्ष्य को लेकर काफी स्पष्ट थे और उसकी तैयारी में लगे रहे.

ब्यूरो : गुजरात के रहने वाले कार्तिक जीवाणी पढ़ाई में काफी होशियार थे. आईपीएस ऑफिसर बनने के बाद उन्होंने उसकी ट्रेनिंग भी शुरू कर दी थी. लेकिन उनके मन में फिर भी आईएएस बनने की ललक थी और उन्होंने अपना सपना पूरा भी कर लिया (Kartik Jivani IAS). जानिए आईएएस कार्तिक जीवाणी की सक्सेस स्टोरी.

गुजराती में शुरू की थी पढ़ाई


गुजरात की लोकल मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आईएएस कार्तिक जीवाणी (Kartik Jivani) ने 8वीं तक की पढ़ाई गुजराती भाषा में की थी. उसके बाद उन्होंने इंग्लिश मीडियम स्कूल में एडमिशन लिया था. 12वीं पास करने के बाद वे जेईई परीक्षा में शामिल हुए थे. उसमें सफल होकर उन्होंने आईआईटी मुंबई (IIT Mumbai) में मैकेनिकल इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन लिया था.

कॉलेज से शुरू की थी तैयारी


इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान कार्तिक ने यूपीएससी परीक्षा में शामिल होकर सिविल सर्विस में जाने का फैसला कर लिया था.  कार्तिक ने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी शुरू कर दी थी. पहले अटेंप्ट में वे असफल हो गए थे. इसके बाद वे 2 सालों तक कड़ी मेहनत से तैयारी करते रहे.  कार्तिक ने दूसरी बार यूपीएससी परीक्षा दी और उसमें सफल भी हो गए.शुरू हो गई थी IPS की ट्रेनिंग

ये भी पढ़ें :UPSC Success Story : एक आर्टिकल ने सोनल को बना दिया IAS

इस परीक्षा में कार्तिक ने ऑल इंडिया लेवल पर 94वीं रैंक हासिल की थी. लेकिन उनका चयन आईएएस के लिए नहीं हो सका था. वे मात्र दो रैंक से आईएएस बनने से रह गए थे. इस अटेंप्ट में उनका चयन एक आईपीएस अधिकारी के तौर पर हो गया था. उन्होंने इसकी ट्रेनिंग भी शुरू कर दी थी लेकिन साथ ही IAS बनने के लिए यूपीएससी परीक्षा की तैयारी भी करते रहे.छुट्टी लेकर दी परीक्षा

ये भी जानें :Sumita Mishra Tweet महिला IAS ने सोशल मिडिया पर बयां किसा अपना दर्द, ट्वीट हो रहा वायरल

कार्तिक जीवाणी (Kartik Jivani) ने ट्रेनिंग के दौरान तीसरी बार परीक्षा देने का मन बनाया. इसमें उन्होंने ऑल इंडिया 84वीं रैंक हासिल की थी. अपने चौथे प्रयास में उन्होंने 8वीं रैंक हासिल की थी (IAS Kartik Jivani Rank). इसके साथ ही वे आईएएस बन गए थे. उनके पिता के मुताबिक, वे IPS ट्रेनिंग से 15 दिनों की छुट्टी लेकर यूपीएससी परीक्षा में शामिल होने के लिए गए थे.UPSC परीक्षा में कैसे हुए सफल?


कार्तिक जीवाणी (Kartik Jivani IAS) रोजाना 10 घंटे पढ़ाई करते थे. वे कठिन मेहनत से ज्यादा स्मार्ट वर्क को वरीयता देते हैं (Kartik Jivani Success Tips). कार्तिक ज्यादातर रात के समय ही पढ़ाई किया करते थे. अपनी तैयारी के लिए वे सिर्फ किताबों पर निर्भर नहीं थे. वे इंटरनेट का भी इस्तेमाल करते थे. साथ ही अपने नोट्स भी बनाते रहते थे.