Success : इस महिला के पास है 30000 करोड़ की दौलत, करती हैं ये बिजनेस

Leena Tiwari : लीना तिवारी निजी कंपनी USV इंडिया की चेयरपर्सन हैं। उनकी मौजूदा नेटवर्थ 3.7 अरब डॉलर यानी 30,000 करोड़ रुपये से ज्यादा है। मौजूदा समय में भारत की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में आगे बनी हुई हैं।

 

HR Breaking News (ब्यूरो) : फोर्ब्स ने साल 2023 के लिए अपनी सालाना अरबपतियों की सूची जारी की है. लोकप्रिय बिजनेस मैगजीन ने भारत के सबसे अमीर अरबपतियों की लिस्ट भी जारी की है. और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी भारत और एशिया दोनों में अब सबसे अमीर आदमी बन गए हैं. फोर्ब्स ने साल 2023 के लिए भारत के अरबपतियों की सूची में 16 नए अरबपतियों को भी जोड़ा है, जिसमें से तीन महिला हैं.


बड़ी फार्मा कंपनी की मालिक हैं तिवारी


फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक, भारत में पांच सबसे ज्यादा अमीर महिलाओं में सावित्री जिंदल, रोहिका साइरस मिस्त्री, रेखा झुनझुनवाला, विनोद राय गुप्ता और लीना तिवारी के नाम शामिल हैं. लीना गांधी तिवारी के बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी है. ऐसा इसलिए, क्योंकि वे मीडिया के सामने आने से बचती हैं. लेकिन वह बड़ी फार्मा कंपनी की मालिक हैं.

ये भी जानें : NCR के दो शहरों में प्रॉपर्टी के रेट पहुंचे सातवें आसमान पर

लीना तिवारी निजी कंपनी USV इंडिया की चेयरपर्सन हैं. उनकी मौजूदा नेटवर्थ 3.7 अरब डॉलर यानी 30,000 करोड़ रुपये से ज्यादा है. लीना तिवारी बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ, Nykaa की फाल्गुनी नायर और जोहो कॉर्प की राधा वेंबू से मौजूदा समय में भारत की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में आगे बनी हुई हैं.


उनकी फार्मा कंपनी कार्डियो-वस्कुलर और डायबिटिक दवाइयों के सेगमेंट में भारत में टॉप पांच कंपनियों में आती है. कंपनी एक्टिव फार्मास्युटिकल इंग्रिडिएंट्स (APIs), इंजेक्टेबल्स और बायोसिमिलर ड्रग्स भी बनाती हैं. USV की एंटी-डायबिटिक दवाई, जिसका नाम Glycoment है, घरेलू इंडस्ट्री की टॉप-3 दवाइयों में शामिल है.

ये भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, देवर को देना होगा भाभी और उसके बच्चों का खर्चा

मुंबई यूनिवर्सिटी से की पढ़ाई


तिवारी अधिकतर मुंबई में अधिकतर सामाजिक आयोजनों और पार्टियों से दूर रहती हैं. लेकिन वे लोगों के कल्याण के लिए काम करती रहती हैं. 65 साल की कारोबारी तिवारी को घूमना और किताबें पढ़ना पसंद है. लीना तिवारी ने मुंबई यूनिवर्सिटी से बीकॉम और बॉस्टन यूनिवर्सिटी से एमबीए की है.

ये भी जानें : करेक्टरलेस महिलाओं की होती है ये पहचान, जिंदगी को कर देती है बर्बाद

लीना तिवारी के पति प्रशांत तिवारी हैं, जो यूएसवी के एमडी हैं और कंपनी चलाते हैं. प्रशांत तिवारी ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) से इंजीनियरिंग और अमेरिका में Cornell यूनिवर्सिटी से भी पढ़ाई की है. उन दोनों की एक बेटी भी है, जिसका नाम अनीशा गांधी तिवारी है.