home page

NCR के दो शहरों में प्रॉपर्टी के रेट पहुंचे सातवें आसमान पर

फरीदाबाद और गुरुग्राम में अब घर, प्‍लॉट और खेती के लिए जमीन खरीदना महंगा हो गया है. हरियाणा सरकार ने दोनों जिलों में जमीनों के कलेक्‍टर रेट (सर्किल रेट) बढ़ा दिए हैं.  आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
NCR के दो शहरों में प्रॉपर्टी के रेट पहुंचे सातवें आसमान पर

HR Breaking News (ब्यूरो) :  फरीदाबाद में सर्किल रेट में 4 से 40 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है. वहीं गुरुग्राम में 10 से 30 फीसदी तक रेट बढ़ाया गया है. कलेक्टर रेट बढ़ने से प्रॉपर्टी और महंगी हो जाएगी. ऐसे में अब यहां फ्लैट और प्लॉट लेना महंगा हो जाएगा. सभी तहसीलों में नए कलेक्टर रेट के अनुसार रजिस्ट्री किए जाने के आदेश दिए गए हैं.


गुरुग्राम के सोहना, पटौदी, फरुखनगर, मानेसर, वजीराबाद, बादशाहपुर, कादीपुर और हरसरू की कृषि भूमि, रिहायशी, व्यावसायिक, एचएसवीपी और लाइसेंस कॉलोनी के कलेक्टर रेट बढ़ाए गए हैं. गुरुग्राम तहसील के अंतर्गत कृषि योग्य भूमि एवं रिहायशी और कमर्शियल क्षेत्रों के कलेक्टर रेट में 20 फीसदी का बदलाव हुआ है.

Chanakya ki Niti: महिला कर रही हों ये काम तो पुरुष तुरंत झुका लें नजरें

सोहना तहसील की कृषि भूमि का रेट 10 फीसदी, रिहायशी और कमर्शियल प्रॉपर्टी का कलेक्‍टर रेट में 10 से 15 फीसदी की वृद्धि हुई है. वहीं, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण यानी एचएसवीपी के प्लॉट का सर्किल रेट 10 से 15 फीसदी बढ़ाया गया है.


क्या होता है कलेक्टर रेट


कलेक्‍टर रेट किसी प्रॉपर्टी की वह दर है, जिससे कम मूल्‍य पर उस प्रॉपर्टी की रजिस्‍ट्री नहीं कराई जा सकती. कलेक्‍टर रेट को सर्किल रेट भी कहा जाता है. कलेक्‍टर रेट के अनुसार ही रजिस्‍ट्री फीस लगती है. असल में कलेक्‍टर रेट किसी एरिया में स्थित जमीन, प्‍लाट आदि का वह मूल्‍य है, जो जिला प्रशासन निर्धारित करता है. इसलिए कलेक्‍टर रेट बढ़ने पर प्रॉपर्टी खरीदना महंगा हो जाता है.

Chanakya ki Niti: महिला कर रही हों ये काम तो पुरुष तुरंत झुका लें नजरें


फरीदाबाद में भी बढ़ा कलेक्‍टर रेट


फरीदाबाद जिले में भी प्रॉपर्टी के कलेक्‍टर रेट को बढ़ा दिया गया है. स्मार्ट सिटी फरीदाबाद में सर्किल रेट 4 से 40 फीसदी तक बढ़ गया है. सबसे ज्‍यादा रेट ग्रेटर फरीदाबाद में बढ़ा है. फरीदाबाद तहसील के बढ़ौली, बढ़ेना, फरीदाबाद मौजा और बसेलवा में 11 फीसदी रेट बढ़ा है. वहीं, तिलपत और पल्ला गांव में प्रॉपर्टी का कलेक्‍टर रेट 31 फीसदी बढ़ाया गया है.


सेक्टरों में सर्किल रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. फ्लैट में फ्लोर वाइज 8 से 11 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. बल्लभगढ़ के गांवों में 30 फीसदी तक कलेक्टर रेट बढ़ाया गया है. बल्लभगढ़ की कॉलोनियों में 15 से 25 फीसदी तक तो बड़खल तहसील में 5 से लेकर 20 फीसदी तक सर्किल रेट बढ़ा है. तिगांव क्षेत्र में 3 फीसदी से 40 फीसदी बढ़ोतरी की गई है. कमर्शियल और आवासीय प्लॉटों के कलेक्‍टर रेट ज्‍यादा बढ़े हैं.