Atal Pension Yojana: मस्ती से कटेगा बुढ़ापा, हर माह खाते में आएंगे 5 हजार रुपए

अगर आप बुढ़ापे को लेकर चिंतित हैं तो अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि अब एक ऐसी स्कीम आ चुकी है जिसके तहत बुढ़ापे में हर पांच पांच हजार रुपए आपके अकाउंट में आ जाएंगे।
 

HR Breaking News : नई दिल्ली : अगर आप अपनी रिटायरमेंट की काफी समय से प्लानिंग कर रहे हैं तो ये जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद मानी जा रही है। तो आपके लिए अच्छा मौका मिलने जा रहा है। आपके बुढ़ापे में ये पेंशन स्कीम का फायदा मिल रहा है।
इस स्कीम में देखा जाए तो आप मंथली अगर थोड़ी-थोड़ी राशि भी निवेश करना होता अहम होता है, तो आपकी रिटायरमेंट की तैयारी पूरी करना होता है। इसका मतलब ये माना जाता है कि अगर 60 के बाद भी आप ठाठ से रहने की योजना बना रहे हैं, तो इन सरकारी स्कीम का फायदा लिया जा सकता है। दरअसल, सरकार की कई गारंटी पेंशन स्कीम (Pension Schemes) मानी जा रही है। इससे जुड़कर आप 60 की उम्र के बाद एक निश्चित राशि हर महीने पेंशन (Pension) के तौर पर मिलना शुरु हो जाती है।

ये खबर भी जानना जरूरी : सरकार हुई मेहरबान, अब हर महीना मिलेगी 3,000 हजार रुपये पेंशन


अटल पेंशन योजना


अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) भारत सरकार की एक पेंशन योजना मानी जा रही है जो असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ध्यान में रखकर बनाई जा चुकी है। इसमें रिटायरमेंट पाने वाला कस्टमर्स एक तय देखा जाए तो मासिक पेंशन 1,000-5,000 रुपए तक कमाने में सक्षम माना जा रहा है। अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) इंडिया पोस्ट की ब्रांच में भी उपलब्ध है, जो कोर-बैंकिंग सॉल्यूशन को सपोर्ट कर रहा है।
अटल पेंशन योजना के तहत देखा जाए तो रिटायरमेंट कोष में योगदान के रूप में देखा जाए तो एक पूर्व तय राशि ग्राहक के बैंक खाते से काटा जा सकता है। अंशदाता की उम्र और मंथली पेंशन की पसंद आदि पर योगदान की मात्रा अलग होना शुरु हो जाती है।

ये खबर भी जानना जरूरी : बुजुर्ग व्यक्तियों की बल्ले बल्ले, अब हर महीने मिलेगी 3000 हजार रूपये पेंशन

किसको मिलती है स्कीम

इसमें 18-40 साल के उम्र के लोग देखा जाए तो अटल पेंशन योजना में नॉमिनेशन कराने के बाद फायदा ले सकते हैं। आवेदक के पास बैंक या डाकघर में सेविंग अकाउंट होना अहम माना जा रहा है। हर ग्राहक के पास केवल एक अटल पेंशन अकाउंट ही रखा जा सकता है।

कितनी मिल जाती है पेंशन

अटल पेंशन योजना के तहत वर्तमान अटल पेंशन योजना पांच तय मासिक पेंशन ऑप्शन किया जा रहा है। इसमें आपको 60 साल की उम्र में 1,000, 2,000, 3,000, 4,000 और 5000 रुपये तक मंथली पेंशन का प्रावधान होना अहम होता है।

ऑटो डेबिट की मिल रही है सुविधा

रजिस्ट्रेशन के समय आपने जो राशि को मासिक, तिमाही या छमाही आधार पर चुनना जरुरी होता है। वह सीधे आपके अकाउंट से काट लिया जाता है। राशि 42 रुपए से लेकर 1454 रुपए तक अलग-अलग होना शुरु हो जाती है। पहली किस्त रजिस्ट्रेशन के समय कस्टमर के सेविंग अकाउंट से काटना शुरु कर दिया जाता है। ऑटो डेबिट सुविधा को आप अप्रैल महीने में चेंज किया जा सकता है।

न्यूनतम पेंशन की मिल जाती है गारंटी

अटल पेंशन योजना न्यूनतम पेंशन की गारंटी मिलना शुरु हो जाती है। यानी कि सरकार योगदान की अवधि में मिले रिटर्न के मुकाबले वास्तविक रिटर्न में किसी भी कमी को कवर कर सकते हैं। दूसरी ओर, सब्सक्राइबर को हाई रिटर्न का पेमेंट करना होता है।