home page

बुजुर्ग व्यक्तियों की बल्ले बल्ले, अब हर महीने मिलेगी 3000 हजार रूपये पेंशन

मोदी सरकार ने बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए एक अच्छी खुशखबरी दी है, अगर आप भी “पीएम किसान सम्मान” (PM Kisan Samman) के मेंबर हैं, तो यह खबर आपको खुश कर देगी। क्योंकि खबरें ही ऐसी है।
 | 

  HR Breaking News : नई दिल्लीः दरअसल, केंद्र सरकार के द्वारा “पीएम किसान मानधन योजना” (PM Kisan Maandhan Yojana) की शुरुआत की गई है, जिसमें बड़े स्तर पर लोगों को लाभ मिल रहा है, इस योजना के तहत बुजुर्ग व्यक्तियों को पूरे 3000 रुपये महीना पेंशन के तौर पर दिए जाएंगे। तो चलिए आपको डिटेल में समझाते हैं।


इस योजना का लाभ करने के लिए आपको हर माह 55 रुपये जमा करना होंगे। 18 वर्ष की उम्र वाले रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर आप सालाना के तौर पर 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर ऐसे समझिए, अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा तो हर महीने 200 रुपये जमा करना होंगे। जबकि, 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद पेंशन के रूप में 3000 रुपये महीना मिलने शुरू हो जाएंगे यानि 36000 रुपये साल मिलेंगे।

PM Kisan : 12 करोड़ किसानों का जल्द खत्म होगा इंतजार, वहीं अपात्रों से वसूली प्रक्रिया शुरू


इस योजना का लाभ करने के लिए लाभार्थी के पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना अति आवश्यक है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

आपको वसुधा केंद्र यानी कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण करवाना होगा। सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है। इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी।

PM Kisan : 12 करोड़ किसानों का जल्द खत्म होगा इंतजार, वहीं अपात्रों से वसूली प्रक्रिया शुरू


ध्यान रहे पंजीकरण करवाते वक्त आपके पास अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर होना चाहिए, इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, ताकि उसके बैंक खाते से समय से पेंशन के लिए पैसा काटा जा सके।