Bank Privatisation : अगले माह बिक जाएगा ये सरकारी बैंक! सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

सरकार बैंकों के Privatisation पर जो दे रही है। साथी सरकारी कर्मचारी इसके विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। हाल ही में एक ताजा जानकारी के अनुसार अगले माह एक और बैंक प्राइवेट होने जा रहा है। बताया जा रहा है कि सितंबर महीने में इस सरकारी बैंक के प्राइवेटाइजेशन की प्रोसेस को शुरू कर दिया जाएगा। सूत्रों के अनुसार सरकार निजी करण को लेकर आरंभिक निविदाएं लेना सितंबर में शुरू कर देगी। चेक करें पूरी डिटेल।
 

HR Breaking News : नई दिल्ली : सरकारी बैंकों के निजीकरण किए जाने को लेकर देश में काफी हंगामा चल रहा है। सरकारी कर्मचारी इसके खिलाफ हड़ताल कर रहे हैं। 
इन सबके बीच सरकार अपनी बात पर अड़ी हुई है। बताया जा रहा है कि सितंबर महीने में सरकारी बैंक आईडीबीआई के प्राइवेटाइजेशन की प्रोसेस को शुरू कर दिया जाएगा। सूत्रों की माने तो सरकार निजी करण को लेकर आरंभिक निविदाएं लेना सितंबर में शुरू कर देगी।


ये खबर भी पढ़ें : Bank Charges : आपके बैंक खाते से भी कट रहे है अपने आप पैसे, तो जान लें ये जरूरी बात


इस बैंक के निजीकरण को लेकर चल रही बात


बीते कई महीनों से सरकारी बैंक IDBI की निजीकरण को लेकर बात चरम पर है। सरकार केंद्र सरकार हिस्सेदारी बेचने की तैयारी कर ली है। वर्तमान में सरकार और LIC दोनों मिलाकर इस बैंक की 94% हिस्सेदारी है।

फिलहाल इस बात को लेकर विचार-विमर्श जारी है कि कितने फ़ीसदी हिस्सेदारी बेची जाए। हालांकि इस बात का अंतिम फैसला मंत्रियों का समूह लेगा। बताया जा रहा है सितंबर के महीने में IDBI बैंक की हिस्सेदारी बेचे जाने को लेकर सरकार अंतिम फैसला ले सकती हैं।


ये खबर भी पढ़ें : Bank Holidays: सिंतबर में 13 दिन रहेंगे बैंक बंद, जान लें नहीं तो बाद में आएगी बड़ी परेशानी


चेक करें IDBI Bank में सरकार और एलआईसी की हिस्सेदारी 


IDBI Bank में सरकार और LIC की हिस्सेदारी क्रमशः 45.48 और 49.24 है। बता दें कि सरकार और एलआईसी दोनों मिलकर हिस्सेदारी बेचने का प्लान कर रही है। हिस्सेदारी बेचे जाने के बाद खरीदारों के हाथ में management control भी दे दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि RBI 40% से अधिक हिस्सेदारी खरीदने को मंजूरी दे सकता है।


ये कंपनियां भी Privatisation की List में शामिल


सरकार वित्त वर्ष 2022-2023 में CPSE के विनिवेश से 24,000 करोड़ रुपये से अधिक जमा कर ली है। बता दें कि सरकार की ओर से कई सरकारी कंपनियों को निजीकरण के List में जोड़ा गया है। इनमें shipping corp, कॉनकॉर, विजाग स्टील, आईडीबीआई बैंक, एनएमडीसी का नगरनार स्टील प्लांट और  HLL एचएलएल लाइफकेयर शामिल है।