Government Scheme - इन लोगों को मिलेगा बिना गांरटी के 50 हजार रुपये का लोन, जानिए कैसे

PM Svanidhi Yojna: देश में एक बड़ा हिस्सा रेहड़ी-पटरी पर व्यापार करने वाले लोगों का है। जिन पर कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने कई बार प्रतिबंध लगाए थे। ऐसे में प्रतिदिन कमाने खाने वाले लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। तो ऐसे में सरकार इन लोगों को बिना गारंटी के 50 हजार रुपये का लोन देगी। 

 

HR Breaking News, Digital Desk- कोरोना महामारी के समय में देश के गरीब वर्ग को नुकसान पहूंचा था। कोरोना के कारण प्रभावित होने वाले लोगों में एक बड़ा हिस्सा रेहड़ी-पटरी पर व्यापार करने वाले लोगों का है। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने कई बार प्रतिबंध लगाए थे। ऐसे में प्रतिदिन कमाने खाने वाले लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है।


पीएम स्वानिधि योजना-


 कोरोना के प्रभावों से नुकसान झेल रहे छोटे कामगरों की मदद करने के लिए केंद्र सरकार ने 'पीएम स्वनिधि योजना' की शुरुआत की है। स्वनिधि स्कीम के तहत सरकार सड़क किनारे दुकान लगाने वालों और छोटे व्यापारियों को 10,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक का लोन मुहैया कराती है।

गारंटी के बिना मिलात है लोन-


 'पीएम स्वनिधि योजना' के अंतर्गत लोन लेने के लिए किसी भी प्रकार के गारंटी की जरूरत नहीं होती है। यह एक कोलेटरल फ्री बिजनेस लोन है। यह लोन सुविधा खासकर के स्ट्रीट वेंडर्स और छोटे व्यापारियों के लिए है। आप अपने बिनजेस का विस्तार करने के लिए लोन को कितनी भी बार ले सकते हैं। पहली बार में आपकों 10 हाजर रुपए का लोन मिलता है। इसके चुकाने के बाद आप फिर से लोन ले सकते हैं।

इतने समय में चुकाना होता है पैसा-


 कोरोना के समय मोदी सरकार के द्वारा शुरू की गई इस खास योजना में स्ट्रीट वेंडर्स और छोटे व्यापारियों को लोन का पैसा चुकाने के लिए पर्याप्त समय दिया जाता है। लोन लेने के बाद इसे आप 1 साल यानी कि 12 महीने में चुका सकते हैं। आप चाहें तो आसान किस्तों में भी राशि का भुगतान कर सकते हैं।


क्या है प्रोसेस-


 पीएम स्वनिधि योजना के लिए किसी भी सरकारी बैंक में आवेदन किया जा सकता है. आपकों बैंक की शाखा में जाकर स्वनिधि योजना के लिए फार्म फिल करना होगा. फार्म के साथ, आधार की कॉपी सबमिट करनी होगी. इसके बाद बैंक आपके लोन को अप्रुव कर देगा. किस्तो में लोन के पैसे मिलेंगे.