home page

DA Hike Update - दिवाली के 11 दिन पहले ही सरकार ने दिया कर्मचारियों को तोहफा, खाते में आएंगे 22 हजार 146 रुपये

कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने दिवाली के 11 दिन पहले ही कर्मचारियों को तोहफा दे दिया है। अब कर्मचारियों के खाते में आएंगे 22 हजार 146 रुपये। 
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - राज्य सरकार द्वारा एक बार फिर से महंगाई भत्ते में वृद्धि (employees DA Hike) की घोषणा की गई है। 4% महंगाई भत्ते का लाभ राज्य सरकार के कर्मचारियों (employees workers da hike) को मिल रहा है। इसी बीच अब मजदूरों श्रमिकों को भी बड़ा तोहफा दिया गया। उनके भी महंगाई भत्ते बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। उपमुख्यमंत्री कर्मचारियों को बढ़े हुए वेतन के भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। वहीं यह दर अक्टूबर से लागू होगी।


कर्मचारी सहित मजदूरों के महंगाई भत्ते को बढ़ाया गया है। राज्य सरकार द्वारा दिवाली से पहले और कुशल अर्ध कुशल सहित कुशल श्रमिकों को तोहफा देते हुए उनके महंगाई भत्ते को बढ़ाया गया है। इसकी घोषणा करते हुए उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में मजदूरों को मिलने वाले न्यूनतम वेतन देश के किसी भी राज्य की तुलना में सबसे अधिक है।


बता दे कि महंगाई भत्ता में वृद्धि के बाद अब अकुशल श्रमिकों को मासिक वेतन 16506 रूपए से बढ़कर 16792 रूपए किए गए हैं। इसके अलावा अर्द्ध कुशल श्रमिकों को 18187 रूपए से बढ़ाकर उनके वेतन को 18499 रूपए किया गया है। जबकि कुशल श्रमिकों के वेतन को भी 20019 रूपए से बढ़ाकर 20357 रूपए किया गया है।

मामले में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि गरीब और मजदूर वर्ग के हितों को ध्यान में रखकर यह वृद्धि की गई है इसका लाभ लिपिक और सुपरवाइजर वर्ग के कर्मचारियों को भी मिलेगा। दिल्ली सरकार ने महंगाई भत्ते में नए न्यूनतम मजदूरी को जोड़कर न्यूनतम वेतन की घोषणा की है।

गैर मैट्रिक कर्मचारियों के मासिक वेतन को 18187 रूपए से बढ़ाकर 18499 रूपए वहीं गैर स्नातक कर्मचारियों के मासिक वेतन को 20019 रूपए से बढ़ाकर 20357 रूपए किया गया है। शैक्षणिक योग्यता वाले मजदूरों के मासिक वेतन 21756 रूपए से बढ़ाकर 22146 रूपए किया गया है।