LIC की इस स्कीम में नहीं किया निवेश तो पड़ेगा पछताना, 4 साल में मिलेंगे एक करोड़ 
 

 भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) अपनी पॉलिसीज के लिए काफी विश्वसनीय और लोकप्रिय कंपनी है। LIC के पास अगल-अलग वर्ग के ग्राहकों के कई अलग-अलग पॉलिसीज हैं। हर उम्र के लोगों के लिए LIC के पास पॉलिसीज उपलब्ध हैं।
 

HR Breaking News : नई दिल्ली :  LIC की कई ऐसी स्कीम्स भी हैं, जिनसे आप मैच्योरिटी पर अच्छा फंड तैयार कर सकते हैं। ऐसी ही एक पॉलिसी, एलआईसी जीवन शिरोमणी पॉलिसी (LIC Jeevan Shiromani Plan) है। इस पॉलिसी के जरिए आप चार साल में एक करोड़ रुपये का फंड तैयार कर सकते हो। हालांकि, यहां आपको प्रीमियम की राशि भी अधिक देनी होगी।


किस वर्ग के लिए फायदेमंद है यह पॉलिसी


LIC की यह पॉलिसी साल 2017 में शुरू हुई थी। यह एक नॉन लिंक्ड, इंडिविजुअल, जीवन बीमा बचत योजना है। यह न्यूनतम एक करोड़ रुपये बेसिक सम एश्योर्ड के साथ एक मनी बैक प्लान है।

यह पॉलिसी एचएनआई (Policy HNI) यानी हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (High Net Worth Individuals) को ध्यान में रखते हुए लाई गई है।

LIC New Scheme : एक बार इस पॉलिसी में पैसे जमा करने पर हर माह मिलेंगे 6859 रुपये


कितना है बेसिक सम एश्योर्ड


एलआईसी जीवन शिरोमणी पॉलिसी (LIC Jeevan Shiromani Policy) में 5 वर्ष के लिए बेसिक सम एश्योर्ड (Basic Sum Assured) प्रति हजार 50 रुपये की दर से मिलता है।

इसके बाद छठे साल से प्रीमियम भुगतान की अवधि तक 55 रुपये प्रति हजार की दर से बेसिक सम एश्योर्ड मिलता है। साथ ही इस पॉलिसी के साथ लॉयल्टी एडिशंस (loyalty additions) के रूप में प्रॉफिट भी शामिल रहता है।

LIC New Scheme : एक बार इस पॉलिसी में पैसे जमा करने पर हर माह मिलेंगे 6859 रुपये


निवेश की अवधि


जीवन शिरोमणी पॉलिसी(Jeevan Shiromani Policy) में बेसिक सम एश्योर्ड एक करोड़ रुपये है। इसके लिए ग्राहक को चार साल तक निवेश करना होगा। उसके बाद रिटर्न मिलना शुरू हो जाएगा। निवेश की राशि की बात करें, तो ग्राहक को हर महीने करीब 94,000 रुपये जमा कराने होंगे।


इस तरह कर सकते हैं प्रीमियम का भुगतान


एलआईसी जीवन शिरोमणी पॉलिसी (Jeevan Shiromani Policy)में पॉलिसीधारक 14, 16, 18 और 20 साल तक के लिए पैसा लगा सकते हैं। पॉलिसीधारक मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

LIC New Scheme : एक बार इस पॉलिसी में पैसे जमा करने पर हर माह मिलेंगे 6859 रुपये


निवेश की उम्र


एलआईसी जीवन शिरोमणी पॉलिसी (LIC Jeevan Shiromani Policy) में निवेश करने की न्यूनतम उम्र 18 साल है। पॉलिसी में निवेश की अधिकतम उम्र और अवधि की बात करें, तो 45 वर्ष के निवेशक 20 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। 48 साल के लोग 18 साल तक निवेश कर सकते हैं। 51 साल के लोग 16 साल तक निवेश कर सकते हैं और 55 वर्ष के लोग 14 साल तक निवेश कर सकते हैं।


लोन की भी है सुविधा


इस स्कीम में एलआईसी ग्राहकों को लोन की भी सुविधा देती है। लोन पाने के लिए ग्राहक को कुछ शर्तों के साथ न्यूनतम एक साल तक प्रीमियम भरना होता है। न्यूनतम एक पॉलिसी वर्ष पूरा होने के बाद ही लोन की सुविधा मिलती है।

LIC New Scheme : एक बार इस पॉलिसी में पैसे जमा करने पर हर माह मिलेंगे 6859 रुपये


डेथ बेनिफिट


इस पॉलिसी में पॉलिसी होल्डर्स की पहले 5 वर्षों के दौरान मौत होने पर "मृत्यु पर सम एश्योर्ड" के साथ गारंटीड एडिशंस भी मिलता है। वहीं, पांच साल की अवधि पूरी होने के बाद लेकिन मैच्योरिटी से पहले मृत्यु होने पर "मृत्यु पर सम एश्योर्ड" के साथ गारंटीड एडिशंस और लॉयल्टी एडिशंस मिलता है।

LIC New Scheme : एक बार इस पॉलिसी में पैसे जमा करने पर हर माह मिलेंगे 6859 रुपये


मैच्योरिटी बेनिफिट


पॉलिसी अवधि के अंत तक बीमित व्यक्ति के जीवित रहने पर मैच्योरिटी बेनिफिट मिलता है। इसमें "मैच्योरिटी पर बीमित राशि" के साथ-साथ गारंटीड एडिशन और लॉयल्टी एडिशन (अगर कुछ है), देय होता है। यहां "मैच्योरिटी पर बीमित राशि" निम्नानुसार है:

  •  14 साल की पॉलिसी अवधि के लिए बेसिक सम एश्योर्ड का 40 फीसदी।
  • 16 साल की पॉलिसी अवधि के लिए बेसिक सम एश्योर्ड का 30 फीसदी।
  • 18 साल की पॉलिसी अवधि के लिए बेसिक सम एश्योर्ड का 20 फीसदी।
  • 20 साल की पॉलिसी अवधि के लिए बेसिक सम एश्योर्ड का 10 फीसदी।