अगर आपके घर में है दो बेटियां तो हो गई मौज, सरकार दे रही इतने हजार रुपये
 

Haryana Ladli Yojana: भारत सरकार महिलाओं और बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाएं चला रही है, ताकि महिलाएं अपने घर का खर्च खुद उठा सके और उन्हें किसी के सामने पैसों के लिए हाथ फैलाने की जरुरत ना पड़े।
 

HR BREAKING NEWS :नई दिल्लीः ऐसे में अगर आपके भी घर में प्यारी सी बिटिया रानी है, तो ये खबर आपके लिए खास है। दरअसल, सरकार बेटियों के लिए आर्थिक रूप से मदद दे रही है।

केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकार भी लड़कियों के लिए ऐसी योजना चला रही है, जिसमें बेटियों को हर साल आर्थिक रूप से मदद के लिए 5000 रुपये प्रदान किया जा रहा है।


जानिए किन्हें मिलेगा इसका लाभ?


गौरतलब है कि हरियाणा सरकार (Haryana Government) की तरफ से बेटियों की मदद के लिए ये स्कीम शुरू की गई है, जिसका नाम हरियाणा लाडली योजना (Haryana Ladli Yojana) है।

PM Aawas Yojna के नियमों में बदलाव, इस तरह से मिलेंगे 2.67 लाख रुपए

इस योजना का लाभ केवल वहीं लोग उठा सकेंगे जिनके घर में 2 बेटियां हैं। इसके साथ ही इस योजना के तहत जिन भी बच्चियों का जन्म 20 अगस्त 2005 के बाद हुआ होगा, वो परिवार इस योजना का लाभ उठा सकेगा। यानी इस लाभ के पात्र होंगे।


जानिए कब और कैसे मिलेगा पैसा?


हरियाणा सरकार (Haryana Government) इस योजना के तहत आर्थिक सहायता ‘किसान विकास पत्र’ के जरिए दी जाएगी। मतलब जब आपकी बेटी 18 साल की हो जाएगी तब उसे सालाना 5000 रुपये प्रदान किये जायेंगे।

PM Aawas Yojna के नियमों में बदलाव, इस तरह से मिलेंगे 2.67 लाख रुपए


 इन डॉक्युमेंट्स की होगी जरुरत


इस योजना का लाभ उठाना के लिए आपको आधार कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, जन्म प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, मां-बाप का पासपोर्ट साइज फोटो मां-बाप का पहचान पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र की जरुरत होगी।

PM Aawas Yojna के नियमों में बदलाव, इस तरह से मिलेंगे 2.67 लाख रुपए


कैसे करें अप्लाई?


अगर आपके घर में दो बेटियां है और आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र, सरकारी हॉस्पिटल जाकर आप आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही आप महिला एवं बाल विकास मंत्रालय से भी अप्लाई कर सकते हैं।