LIC SCHEME- LIC में 4 हजार निवेश करने पर मिलेंगे 45 लाख रूपये, जान लिजिए पूरी डिटेल

LIC ग्रहाकों के लिए कई स्कीमें लाती रहती हैं। जिनमें निवेश करके लोगा अच्छा पैसा पा लेते हैं। एक बार फिर LIC अपनों ग्रहाकों के लिए नई स्कीम लेकर आई हैं। जिसमें 4000 हजार निवेश करने पर आपको मिलेंगे पूरे 45 लाख रूपये। स्कीम के बारे में डिटेल जानने के लिए खबर को पूरा पड़े। 
 

 HR Breaking News, Digital Desk- देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम LICकई स्कीम चलाती है। लोग इनमें निवेश करके अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन कई बार हमें एलआईसी की पॉलिसी की जानकारी नहीं होती है। मुनाफे के लिए आप एलआईसी के रेगुलर प्रीमियम यूनिट लिंक्ड प्लान, SIIP में पैसा लगा सकते हैं। योजना के तहत आपको एक महीने में सिर्फ 4000 ही निवेश करने होंगे और 21 सालों बाद आपको 45 लाख रुपये मिल सकते हैं। आइए इस स्कीम के बारे में डिटेल से जानते हैं।

कैसे होगा मुनाफा?
अगर आपकी उम्र 44 साल है तो एलआईसी की एसआईआईपी स्कीम में आपको 21 सालों तक हर महीने 4,000 रुपये का निवेश करना होगा। इस तरह आपका एक साल का प्रीमियम 48,000 रुपये और स्कीम का कुल निवेश 10,08,000 रुपये होगा। स्कीम की समाप्ति पर आपको 45 लाख रुपये मिल सकते हैं। यानी आपको 34,92,000 रुपये का लाभ होगा। आप इस मुनाफे को और भी बढ़ा सकते हैं। स्कीम के तहत अगर आप एक साल का प्रीमियम एक साथ दे देते हैं, तो आपको सालाना 48,000 रुपये नहीं, बल्कि 40,000 रुपये ही देने होंगे।


इंश्योरेंस का भी मिलेगा लाभ-
इसकी खास बात यह भी है कि पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान आपको इंश्योरेंस का भी लाभ मिलता है। निवेशकों को 4,80,000 रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है। निवेशक बॉन्ड फंड, सिक्योर्ड फंड, बैलेंस्ड फंड और ग्रोथ फंड के तहत फंड का चयन कर सकते हैं।

इस बात का रखें ध्यान-
औसत मैच्योरिटी अमाउंट NAV ग्रोथ रेट 15 फीसदी सालाना पर आधारित है। पांच साल के लॉक इन पीरियड के बाद निवेशक कभी भी स्कीम को सरेंडर कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में सरेंडर चार्ज के बिना ही निवेशकों को सरेंडर वैल्यू मिल जाती है। इसके लिए डीमैट अकाउंट की भी जरूरत नहीं है।